National Nutrition Month के बारे में जानते हैं आप?

मार्च में मनाया जाता है नेशनल न्यूट्रीशन मंथ, Academy Of Nutrition & Dietetics हर साल चलाती है कैंपेन. हेल्दी डायट और एक्सरसाइज़ पर होता है फोकस.

आप भी खुद को फिट रखने की शुरुआत इस महीने से कर सकते हैं. सबसे पहले न्यूट्रीशियस फूड अपनाकर खुद को दें बढ़िया सेहत का तोहफा. 

डायटीशियन की सलाह लें तो अच्छी बात है, अगर नहीं ले पाते हैं तो कम से कम मां के हाथ की लौकी-कद्दू तो जरूर खाएं. यानी बाहर के खाने से परहेज करें. 

हेल्दी लाइफ के कई मूलमंत्र हैं. लेकिन सबसे पहले दिन की शुरुआत में ब्रेकफास्ट को भूलकर भी मिस ना करें. नाश्ते में फल और जूस का सेवन आपको करेगा रिफ्रेश. 

अच्छी सेहत में सिर्फ खाने का नहीं, पानी का भी है अहम रोल. पानी पीने के लिए खुद को लगाएं रिमाइंडर. हर दिन कम से कम 2 लीटर पानी पिएं. 

सेहतमंद आदतों से करें खुद को भविष्य के लिए तैयार. जैसा अन्न वैसा मन. खाने में प्रोटीन, विटामिन और अन्य ज़रूरी तत्वों का सही मिश्रण हो. 

एक्सरसाइज को करें दिनचर्या में शामिल, सोसायटी के पार्क में दौड़ना शुरू करें. दौड़ नहीं सकते तो जॉगिंग या ब्रिस्क वॉक से भी काम चल जाएगा. 

फिटनेस बेहतर करने के लिए योगा का ले सकते हैं सहारा. साथ में सस्टेनेबल फार्मिंग यानी ऑर्गेनिक फार्मिंग के प्रोडक्ट का सेवन बेहद ही कारगर साबित हो सकता है.

रोचक ख़बरों का एक
मात्र ठिकाना