मिलिए पॉपुलर ऐप के देसी वर्ज़न से

भारत में संदेस ऐप वॉट्सऐप के देसी वर्ज़न के रूप में लॉन्च हुई है. एंड-टु-एंड एन्क्रिप्शन वाले इस मैसेजिंग ऐप को सरकार ने बनाया है.

संदेस

डिजीबॉक्स इंडिया में गूगल ड्राइव और वीट्रांसफ़र का देसी विकल्प बनकर लॉन्च हुआ था. इसमें फ़्री और पेड प्लान के साथ में डायरेक्ट फाइल शेयर सिस्टम भी है.

डिजीबॉक्स

ऑडियो सोशल मीडिया प्लैट्फॉर्म क्लबहाउस आजकल कुछ ज़्यादा ही चर्चा में है. भारत में इसका विकल्प लहर ऐप है जिसपर ऑडियो चैटरूम के साथ वीडियो भी मौजूद है.

लहर

कू ऐप भारत में ट्विटर के विकल्प के रूप में प्रमोट किया जा रहा है. इस ऐप पर मोदी सरकार के बड़े मंत्रियों के अलावा बीजेपी से जुड़े नेता भी मौजूद हैं.

कू ऐप

मैप-माई-इंडिया ने ISRO के साथ मिलकर इंडिया का डिजिटल मैप तैयार किया है. ये सर्विस भारत में गूगल मैप और ऐपल मैप के देसी विकल्प के रूप में काम करेगी.

मूव (मैप-माई-इंडिया)

शेयर-इट के बैन होने के बाद बहुत सारे ऐप उपज गए जो फाइल शेयर का काम करते हैं. इन्हीं में एक Zshare नाम का फाइल शेयरिंग ऐप्लिकेशन है.

ज़ी-शेयर

बैटल रोयाल गेम PUBG मोबाइल के बैन होने के बाद FAU-G गेम का इंतज़ार इसके विकल्प के तौर पर हो रहा था. गेम आया है मगर बैटल रोयाल मोड अभी नहीं आया है.

फ़ौजी

टिकटॉक के बैन होने के बाद बहुत सारे शॉर्ट वीडियो ऐप मार्केट में आए. इनमें से एक पॉपुलर इंडियान ऐप चिंगारी भी शामिल है.

चिंगारी 

रोचक खबरों का एक
मात्र ठिकाना