बॉलीवुड की वो फिल्में जिनके नाम बदले गए

अक्षय की इस फिल्म का नाम पहले 'लक्ष्मी बॉम्ब' था. इस पर हिन्दुओं की भावनाएं आहत करने का आरोप लगा, फिर हंगामे के बाद नाम 'लक्ष्मी' कर दिया गया.

  लक्ष्मी

इस फिल्म का नाम पहले 'पद्मावती' था. कुछ राजपूत संस्थाओं और करणी सेना ने जमकर बवाल काटा. बाद में नाम सहित कुछ और बदलावों के साथ फिल्म रिलीज़ की गई.

पद्मावत

दोस्ती की इस कहानी का नाम पहले 'बिल्लू बार्बर' था. जिसमें इरफान खान थे बिल्लू. मगर मुंबई के एक सलून व ब्यूटी पार्लर ने नाम पर आपत्ति जताई और बाद में यह बदल गया.

बिल्लू

फिल्म का नाम पहले 'लवरात्री' था. VHP का कहना था कि टाइटल हिंदुओं के त्योहार नवरात्री से लिया गया है. विवाद खत्म करने के लिए रात्री के जगह यात्री शब्द कर दिया गया.

लवयात्री

इस फिल्म का नाम पहले 'विंडो सीट' था. इसे भी इम्तियाज़ अली ने बनाया था. और इसका भी नाम बाद में बदल दिया गया. मगर इसकी वजह आज तक नहीं पता चली.

तमाशा

फिल्म का नाम पहले 'ये कहां आ गए हम' रखा गया. जो अमिताभ बच्चन की फिल्म 'सिलसिला' के गाने की एक लाइन थी. मगर बाद में इसे बदलकर 'वीर-ज़ारा' कर दिया गया.

वीर-ज़ारा

दीपिका और सैफ की फिल्म 'लव आज कल' का नाम पहले 'इलास्टिक' रखा गया था. इम्तियाज़ अली ने इसकी वजह भी बताई थी. लेकिन फिल्म नए नाम के साथ रिलीज हुई थी.

लव आज कल

पहले नाम था 'मेंटल है क्या', पर फीज़िकली चैलेंज्ड लोगों के मज़ाक उड़ाने का आरोप लगा. इंडियन साइकाइट्रिक सोसाइटी ने भी निंदा की. बाद में मेकर्स ने नाम ही बदल दिया.

जजमेंटल है क्या

जब सोहैल खान ने फिल्म की अनाउंसमेंट की थी तो उन्होंने इसका टाइटल 'मेंटल' रखा था. मगर सलमान खान की यह फिल्म जब रिलीज़ की गई तो इसका नाम 'जय हो' था.

जय हो

पहले इसका नाम रूह अफज़ा रखा गया, फिर ये बदलकर रूही अफज़ाना हुआ, फिर ट्रेलर आने से ठीक पहले इसका नाम बदलकर 'रूही' कर दिया गया. वजह तो अभी पता नहीं.

रूही

पहले टाइटल था 'राम-लीला', फिर मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में टाइटल के खिलाफ याचिका दी गई. बाद में इसका नाम 'गोलियों की रासलीला राम-लीला' रख दिया गया.

गोलियों की रासलीला राम-लीला

रोचक ख़बरों का एक
 मात्र ठिकाना