जब बॉलीवुड फिल्मों ने पोस्टर चुराए

फ़िल्म का पोस्टर हॉलीवुड फ़िल्म ‘साइमन बर्च’ से मिलता है. ‘बाहुबली’ के पोस्टर में शिवगामनी देवी एक हाथ से बालक को पकड़ी हैं. ‘साइमन बर्च’ में दो हाथों पर शिशु है.

बाहुबली: द बिगनिंग

‘बाहुबली 2’ का एक पोस्टर टापा गया था 2008 में रिलीज़ हुई टोनी जा की फ़िल्म ‘ओंग बैक 2’ से. जिसमें टोनी जा तलवार लिए हाथी की सूंड पर खड़े लड़ रहे हैं.

बाहुबली 2

इसका पोस्टर कॉपी किया गया था पोर्तुगीज़ आर्टिस्ट क्विम बर्रीरोज़ के अल्बम कवर से. जिसमें वो भी नग्न अवस्था मे एक हारमोनियम टाइप म्यूज़िकल इंस्ट्रूमेंट लिए खड़े थे.

पीके

आमिर की इस फिल्म का पोस्टर ‘हैविली इंस्पायर्ड’ था 2008 में आई हॉलीवुड सुपरहीरो फ़िल्म ‘द इनक्रेडिबल हल्क’ से. एक साथ देखने पर समानता साफ नज़र आती है.

ग़जनी

‘राउडी राठौर’ बेस्ड थी तेलुगु फ़िल्म ‘विक्रमारकुडु’ पर. इसका पोस्टर 1998 में रिलीज़ हुई हॉलीवुड फ़िल्म ‘द रिप्लेसमेंट किलर्स’ से चेपा गया था. हूबहू चेपा गया था.

राउडी राठौर

दोस्ती पर आधारित इस फ़िल्म का पोस्टर भी 2005 में रिलीज़ हुई हॉलीवुड फिल्म ‘लॉर्ड्स ऑफ डॉगटाउन’ के पोस्टर से ‘हैविली इंस्पायर्ड’ था.

ज़िंदगी ना मिलेगी दोबारा

‘रा वन’ का पोस्टर भी कॉपी किया गया था 2005 में रिलीज़ हुई फ़िल्म ‘बैटमैन बिगिन्स’ से. इतनी बड़ी फिल्म का इतना फ़ेमस पोस्टर टापना. ये तो किंग खान ही कर सकते हैं.

रा वन

‘गुलाल’ का पोस्टर उठाया गया है 2002 में एयर हुए अमेरिकन टेलिविज़न शो ‘द शील्ड’ से. पोस्टर में सिर्फ़ ज़ूम का अंतर है. बाकी सब सेम है.

गुलाल

‘ज़ीरो’ का पोस्टर भी कॉपी किया गया है. ‘उन होममे आ ला हॉटयूर’ से. इसमें एक छोटे कद का व्यक्ति लंबी लड़की को किस करने के पोश्चर में है और ‘ज़ीरो’ में एक ड्वार्फ.

ज़ीरो

मैडम कंगना रनौत और राजकुमार राव स्टारर ‘जजमेंटल है क्या’ पर पोस्टर कॉपी करने के गंभीर आरोप लगे. आरोप लगाए हंगरी की फोटोग्राफर फ़्लोरा बरसी ने.

जजमेंटल है क्या

रोचक ख़बरों का एक
मात्र ठिकाना