रंग बदले वाले जानवर 

24 June 2024

Credit: Shivangi

सिर्फ गिरगिट ही अपना रंग नहीं बदलता. इस धरती पर की ऐसे जीव हैं जो अपना रंग तुरंत बदल लेते हैं. कुछ ऐसे जीव हैं जो मौसम के हिसाब से भी रंग बदलते हैं. 

रंग बदलने वाले जीव 

Credit: Pexels

सीहॉर्स समुन्द्र में रहने वाला एक जीव है. ये जीव डरने और अपनी भावनाओं के इजहार के दौरान अपना रंग तेजी से बदल लेता है. सीहॉर्स में क्रोमेटे- फोर्स नामक तत्व होता है. जिसके कारण ये तेजी से रंग बदल लेते हैं. 

सीहॉर्स

Credit: Pexels

गोल्डन टॉरटॉइज बीटल को जब भी कोई छूने की कोशिश करता है ये अपना रंग पल में बदल लेते हैं. रंग बदल कर ये जीव अपने आस पास की चीजों में घुल मिल जाता है. 

गोल्डन टॉरटॉइज बीटल

Credit: Pexels

गोल्डन टॉरटॉइज बीटल अपने साथी से मिलते वक्त भी अपना रंग बदलते हैं. वैसे तो ये सुनहरे रंग के होते हैं. लेकिन खास मोकों पर ये लाल चमकीले रंग के हो जाते हैं. 

खास मोकों पर 

Credit: Pexels

मिमिक ऑक्टोपस रंग बदले में माहिर होते हैं. ये किसी भी परिवेश में खुद को ढालने के लिए अपना रंग बदल लेते हैं. साथ ही इनकी स्किन काफी लचीली होती है. जिस कारण से ये अपना आकार भी बदल सकते हैं.

मिमिक ऑक्टोपस

Credit: Pexels

पेसिफिक ट्री फ्रॉग उत्तरी अमेरिका में पाया जाता है. ये मेंढ़क जब भी अपने आसपास कोई खतरा महसूस करता है. तुरंत अपना रंग बदलकर आसपास के पेड़-पौधों में मिल जाता है. 

पेसिफिक ट्री फ्रॉग

Credit: Pexels

स्कॉर्पियन फिश एक बेहद जहरीली मछली है. ये मछली शिकार करते समय या शिकारियों से बचाव के समय अपना रंग बदलती है. 

स्कॉर्पियन फिश 

Credit: Pexels

आर्कटिक लोमड़ी गर्मियों में भूरे रंग की होती है. लेकिन सर्दियां में ये सफेद रंग की हो जाती है. ये लोमड़ी अपना रंग इसलिए बदलती है ताकि वह अपने से बड़े शिकारियों की नजर से बची रहे. 

आर्कटिक लोमड़ी

Credit: Pexels