कोरोना 2.0 के लिए खुद को करें तैयार!

हमारे देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर आ चुकी है और ये पहले से भी ज्यादा विकराल रूप ले चुकी है. हर दिन मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. 

कोरोना की दूसरी लहर में ज़रूरी है कि आप लापरवाही न करें. इस महामारी को लेकर जिस किस्म की सावधानियां बरतनी चाहिए, उसे लेकर और गंभीर हो जाएं. 

देखा जा रहा है कि मास्क लगाने में लोग कोताही बरत रहे हैं, लेकिन कोरोना से बचने के लिए किसी भी चीज से ज्यादा ज़रूरी है मास्क लगाना.

हाथों को बार-बार धोकर या फिर सैनेटाइज कर आप खुद को इस बीमारी के संक्रमण से बचा सकते हैं. क्योंकि वायरस के संक्रमण का खतरा सबसे ज़्यादा हाथों के ज़रिए ही है. 

ज़रूरत न हो तो बाहर न जाएं, और अगर बाहर निकल रहे हैं तो ग्लव्स, हेड कवर, मास्क और सैनेटाइजर साथ में कैरी करें. यानी पूरी तैयार के साथ ही बाहर जाएं. 

अपनी इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए विटामिन सी की रेगुलर डोज लें. बेहतर होगा कि आप कैप्सुल की जगह नैचुरल तरीकों से विटामिन सी का इनटेक बढ़ाएं.

दूसरी लहर में आखों में इंफेक्शन, गैस की समस्या, जोड़ों में दर्द और बहरापन जैसे नए लक्षण दिखाई पड़ रहे हैं, अगर आपको इनमें कुछ भी है तो डॉक्टर को संपर्क करें.

सबसे अहम है वैक्सीन. अगर आपको कोरोना वैक्सीन के लिए एलिजिबल हैं तो बिना देरी के वैक्सीन लगवाएं. और वैक्सीन लेने के बाद भी एहतियात बरतना ना भूलें.

रोचक ख़बरों का एक
मात्र ठिकाना