लाइफस्टाइल का हड्डियों से अहम कनेक्शन!

हेल्दी और फिट रहने के लिए आपकी हड्डियों का मजबूत होना बहुत जरूरी है, लेकिन गलत खान-पान और हमारी लाइफस्टाइल हड्डियों की सेहत पर भारी पड़ रहा है.

हड्डियां कमजोर होने पर आपको उठने-बैठने और चलने-फिरने के अलावा भी कई तरह की दिक्कतें पैदा हो सकती हैं.

इसीलिए हम आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें छोड़कर आप हड्डियों को कमजोर होने से बचा सकते हैं. जिससे आपका शरीर मजबूत बनेगा.

स्मोकिंग और तंबाकू खाने से फ्री रेडिकल्स बढ़ते हैं जो बोन्स को बनाने वाले सेल्स को मार देते हैं, इसीलिए स्मोकिंग करने वालों की बोन डेंसिटी काफी कम होती है.

डेस्क जॉब करने वालों की बोन डेंसिटी काफी कम होती है, ऐसे लोगों में बोन्स डिजीज होने की संभावना ज्यादा होती है. इसलिए हर व्यक्ति को थोड़ा-बहुत व्यायाम ज़रूर करना चाहिए.

ज्यादा नमक खाने वालों की हड्डियां काफी कमजोर होती है. दरअसल सोडियम इंटेक बढ़ जाने के चलते बोन डेंसिटी में तेजी से गिरावट हो सकती है जो खतरनाक हो सकता है.

हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए कैल्शियम और विटामिन डी दोनों बहुत जरूरी हैं, इसलिए ऐसा खाना खाएं जिसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में हो.

धूप विटामिन डी का सबसे बड़ा सोर्स है जिसकी कमी से हड्डियां पतली और कमजोर हो सकती हैं. इसीलिए अगर आप धूप में जाने से बचते हैं तो ऐसा न करें. 

रोचक ख़बरों का एक
मात्र ठिकाना