भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच 18 जून से वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल खेला जाना है. लेकिन उससे पहले न्यूज़ीलैंड की टीम इंग्लैंड के साथ सीरीज़ खेल रही है. 

इस सीरीज़ का पहला टेस्ट लॉर्ड्स में खेला गया और यह मैच ड्रा रहा. इसकी एक मुख्य वजह बारिश रही. जिस कारण पूरे एक दिन का खेल नहीं हो सका.

लॉर्ड्स के मैदान पर खेला जा रहा पहला टेस्ट पूरी तरह से बल्लेबाज़ डेवन कॉनवे के नाम ही रहा. उन्होंने इस मैच में अपनी एक अलग पहचान बना ली है. 

किवी टीम की पहली पारी में बैटिंग हीरो रहे डेवन कॉनवे. अब कई लोग तो ये ही सोच रहे होंगे कि आखिर डेवन हैं कौन? डेवन न्यूज़ीलैंड टीम के नए ओपनर बल्लेबाज़ हैं. 

पहली पारी में उन्होंने शानदार 200 रन बना दिए. इस पारी में डेवन ने कई बड़े रिकॉर्ड्स तोड़े. जिनमें सौरव गांगुली का तोड़ा रिकॉर्ड्स इंडियन फैंस के बीच चर्चा में है.

लॉर्ड्स के मैदान पर डेब्यू पारी में अब तक सबसे बड़ा रिकॉर्ड सौरव गांगुली के नाम था. गांगुली ने साल 1996 में डेब्यू पारी में 131 रन बनाए थे.

लगभग 25 सालों में कोई बल्लेबाज़ डेब्यू में इस स्कोर तक नहीं पहुंचा. लेकिन पहले मैच में ही डेवॉन ने लॉर्ड्स में डेब्यू पारी में सबसे बड़ा स्कोर बना दिया. 

लॉर्ड्स में डेब्यू शतक बनाने वाले वो दुनिया के तीसरे बल्लेबाज़ बने हैं. सौरव और डेवॉन के अलावा 1893 में ऑस्ट्रेलियन हैरी ग्राहम ने लॉर्ड्स में शतक बनाया था.

डेवॉन इंग्लैंड में डेब्यू पारी में 200 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज़ बन गए हैं. इतना ही नहीं वो सिर्फ सातवें बल्लेबाज़ हैं जिन्होंने डेब्यू में डबल सेंचुरी बनाई है.

रोचक ख़बरों का एक
मात्र ठिकाना