वेट लॉस के लिए कीटो डाइट प्लान!

By Shweta Singh
Publish Date: 14-03-2022

मोटापा और उससे जुड़ी समस्याएं अब आम हो चली हैं. इससे छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के प्लान ट्राइ करते हैं. कीटो डाइट भी इनमें से एक है. 

Image: Pexels

कीटो प्लान एक खास डाइट होती है, जिसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत कम होती है और हाई फैट खाया जाता है. सही कीटो डाइट ना फॉलो करने पर दिक्कतें हो सकती हैं. 

Image: Pexels

कीटो डाइट से बॉडी में कीटोसिस होता है. बॉडी कार्बोहाइड्रेट की जगह फैट से ऊर्जा लेती है. इससे मेटाबॉलिज्म तेज होता है और वजन कम होता है. जानते हैं कि कीटो डाइट प्लान में क्या शामिल करें.

Image: Pexels

कम कार्ब वाली सब्जियां जैसे ब्रोकली, फूलगोभी और पत्तागोभी इस डाइट में शामिल हैं. इनमें स्टार्च न होने के कारण कैलोरी-कार्बोहाइड्रेट कम होता है. न्यूट्रिएंट्स की मात्रा अच्छी होती है.   

Image: Pexels

प्लेन ग्रीक योगर्ट दही भी कीटोजेनिक डाइट है. इसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है. 150 ग्राम दही में 5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 11 ग्राम प्रोटीन होता है. ऐसे में ये एक अच्छा ऑप्शन है. 

Image: Pexels

नट्स-सीड्स में हाई फैट, लो कार्ब और फाइबर होता है. जिससे आपका पेट जल्दी भर जाता है और आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं. बादाम, काजू, चिया सीड, सन सीड, पिस्ता इसके उदाहरण हैं. 

Image: Pexels

बटर और चीज भी लिस्ट में है. बटर में कम कार्ब होता है और ये आसानी से डाइजेस्ट होता है हालांकि, इसे कम मात्रा में खाना चाहिए.

Image: Pexels

कीटो डाइट में एवाकाडो एक अच्छा ऑप्शन है. इसमें कई विटामिन और मिनरल्स होते हैं. साथ ही, पोटेशियम की भी अच्छी मात्रा होती है. 

Image: Pexels

अंडे कीटो डाइट के सबसे अच्छे ऑप्शन में से एक है. इससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. इसमें प्रोटीन मात्रा अच्छी होती है. 

Image: Pexels

कई सारे फलों में कार्ब अधिक होता है. लेकिन, बेरीज को आप कीटो डाइट में शामिल कर सकते हैं. इनमें कम कार्ब और अधिक फाइबर होता है. इनसे डाइजेशन भी बेहतर होता है. 

Image: Pexels

मीट और चिकन भी आप कीटो डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसमें विटामिन बी और कई मिनरल्स होते हैं. इनमें कार्ब कम होते हैं. 

Image: Pexels

नारियल तेल कीटो डाइट में बेस्ट ऑप्शन है. ये केटोन्स को ट्रांसफॉर्म करने के लिए अच्छे सोर्स माने जाते हैं. नारियल वेट लॉस करने में काफी अच्छा माना जाता है. 

Image: Pexels

सीफूड भी अच्छे कीटो डाइट माने जाते हैं. इनमें विटामिन, पोटेशियम और सेलेनियम होता है. और कार्ब बिल्कुल भी नहीं होता. मछलियां, श्रिंप और केकड़े इसके उदाहरण हैं.

Image: Pexels

रोचक ख़बरों का एक
मात्र ठिकाना

{ "ad-attributes": { "type": "doubleclick", "data-slot": "/30444438/LT_WEB/LT_Visual_Story_1" } }