रोज काढ़ा इम्यूनिटी नहीं दिक्कत बढ़ाएगा

By Shweta Singh
Publish Date: 03-02-2022

कोरोना महामारी या मौसमी बीमारी से लड़ने के लिए अच्छी इम्यूनिटी सबसे जरूरी है. इसके लिए आजकल लगभग हर कोई गर्म पानी और काढ़ा पी रहा है. 

Image: Pexels

एक हद तक ये सही भी है, लेकिन ज्यादा मात्रा में और हर रोज काढ़ा पीने से फायदे से अधिक नुकसान भी होता है. इसलिए काढ़े का सेवन सावधानी से करना चाहिए.

ज्यादा काढ़ा पीने से गैस की समस्या हो सकती है. इसके अलावा जलन होने की भी संभावना बनी रहती है. 

Image: Pexels

कई बार रोजाना काढ़े के सेवन से नाक से खून बहना या सूखापन होने की समस्या होती है. ऐसा ब्लड प्रेशर पर काढ़ा के प्रभाव से होता है.

Image: Pexels

काढ़ा से अपच की समस्या भी हो सकती है. इसके साथ ही एसिडिटी की भी परेशानी होती है. दिक्कत ज्यादा बढ़ने पर डॉक्टर के पास जाने की भी नौबत आ सकती है. 

Image: Pexels

काढ़े में उपयोग की हुई सामाग्रियां जैसे काली मिर्च, लौंग, अजवाइन आदि गर्म होती हैं. ऐसे में ज्यादा काढ़ा पीने से मुंह में दानें हो सकते हैं. जो बढ़ने पर छाले का रूप भी ले लेते हैं.

Image: Pexels

कई लोगों को काढ़ा पीने से बार-बार पेशाब जाने की समस्या होती है. इस दौरान पेशाब में जलन की दिक्कत भी आ जाती है.

Image: Pexels

अगर किसी को कफ की समस्या है तो वो रोजाना काढ़ा पी सकते हैं. ताकि उन्हें कफ से छुटकारा मिल सके. लेकिन, पित्त और वात से पीड़ित लोगों को काढ़ा कम पीना चाहिए.

Image: Pexels

इन परेशानियों से बचने के लिए काढ़े में संतुलित मात्रा में सामाग्री डालें. गर्म तासिर वाली चीजें कम डालें ताकि काढ़ा पीने के बाद की परेशानियां कम हो सकें.

Image: Pexels

रोचक ख़बरों का एक
मात्र ठिकाना