भारतीय मूल के CEO का दुनिया भर में जलवा

By Deependra Gandhi
Publish Date: 20-12-2021

अमेरिका की वीडियो होस्ट‍िंग और शेयरिंग कंपनी Vimeo की सीईओ अंजली सूद साल 2014 से ही कंपनी से जुड़ी हैं. 38 साल की अंजली सूद अमेरिका के फ्लिंट (मिश‍िगन) में पली-बढ़ी हैं.

Image: Instagram/anjsud

सुंदर पिचाई. सुना हुआ नाम और जाना-पहचाना चेहरा. 2015 में Google और 2019 में पैरेंट कंपनी ऐल्फाबेट का CEO बनाया गया. सुंदर पिचाई ने IIT मद्रास से पढ़ाई की है.

Video: YouTube/ Google

सत्या नडेला को साल 2014 में माइक्रोसॉफ्ट का CEO बनाया गया. सत्या 1992 से ही माइक्रोसॉफ्ट का हिस्सा रहे हैं. सत्या ने मनिपाल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, कर्नाटक से पढ़ाई की है. 

Image: Microsoft

अप्रैल 2020 में अरविंद कृष्णा को IBM का CEO बनाया गया. उन्होंने अपना करियर साल 1990 में IBM से ही शुरू किया था. अरविंद ने IIT कानपुर से पढ़ाई की है. 

Image: IBM Website

शांतनु नारायण 2007 से Adobe के CEO हैं. उन्होंने 1998 में सीनियर VP के तौर पर कंपनी को ज्वाइन किया था. शांतनु ने उस्मानिया यूनिवर्सिटी, हैदराबाद से पढ़ाई की है.

Image: Adobe Website

लीना नायर को शनेल का नया ग्लोबल सीईओ बनाया गया है. उन्होंने XLRI जमशेदपुर से पढ़ाई की है. लीना करीब 30 साल से यूनिलीवर कंपनी से जुड़ी हुईं थीं. 

Image: Instagram/leenanairhr

माइक्रॉन टेक्नोलॉजी के CEO संजय मेहरोत्रा का जन्म उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में हुआ. उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, बर्कले से कंप्यूटर साइंस से मास्टर्स की पढ़ाई की.

IIT बॉम्बे से ग्रेजुएट पराग अग्रवाल को ट्विटर का नया CEO बनाया गया है. पराग 10 साल से कंपनी से जुड़े हैं. पराग माइक्रोसॉफ्ट रिसर्च और याहू के साथ भी काम कर चुके हैं. 

Image: Twitter/ Parag Agrawal

रोचक ख़बरों का एक
मात्र ठिकाना