जब भारत ने 225 से कम रन बनाए तो क्या हुआ? 

By Vipin Kirad
Publish Date: 14-01-2022

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैच की टेस्ट सीरीज़ का फाइनल टेस्ट खेला जा रहा है. दोनों टीमें सीरीज़ में 1-1 की बराबरी पर हैं और केपटाउन में फाइनल टेस्ट खेल रही हैं.

Image: PTI

इस मैच में कप्तान विराट ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनी. कप्तान विराट ने शानदार 79 रन बनाए और भारतीय टीम पहली पारी में 223 रन बनाकर ऑलआउट हो गई.

Image: PTI

अब जब भारतीय बल्लेबाज़ों ने ऐसा प्रदर्शन किया तो ये बात उठी कि पहले बल्लेबाज़ी करते हुए भारत ने जब-जब इतने कम रन बनाए तो मैच का नतीजा क्या रहा. 

Image: PTI

टीम इंडिया ने पहले बैटिंग करते हुए 74 बार टेस्ट मैच में 225 से कम रन बनाए हैं. इनमें 14 बार भारत जीता, 47 बार हारा और 13 बार उसने टेस्ट ड्रॉ करवाया. 

Image: PTI

अब आपको बताते हैं कि हालिया दिनों में जब जब भारतीय टीम ने पहली पारी में 225 से भी कम स्कोर बनाया तो उन मैचों में भारतीय टीम ने कब-कब जीत हासिल की.

Image: PTI

आखिरी बार सितम्बर के महीने में इंग्लैंड के खिलाफ ओवल के टेस्ट में भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 191 रन बनाकर भी टेस्ट मैच जीत लिया था. 

Image: PTI

इसके अलावा अगर बात करें साउथ अफ्रीका में खेले टेस्ट मैच की तो यहां पर दो बार 225 का स्कोर बनाते हुए टीम इंडिया को जीत मिली है. 

Image: PTI

पहली साल 2010 में डरबन के मैदान पर, जब भारत ने पहले बैटिंग करते हुए महज़ 205 रन बनाए थे और जीत उसके खाते में गई थी.

Image: PTI

दूसरा जनवरी 2018 में. जब टीम इंडिया ने पहले बैटिंग करते हुए 200 से भी कम यानि 187 रन बनाए. इस स्कोर के बावजूद टीम इंडिया जीती थी.

Image: PTI

रोचक ख़बरों का एक
मात्र ठिकाना