क्रिकेट एशिया कप का इतिहास

पहला एशिया कप साल 1984 में खेला गया. इसमें भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका की टीमों ने हिस्सा लिया. पहला खिताब भारत की झोली में गया.

1986 में खेले गए एशिया कप में श्रीलंका के साथ खराब रिश्तों  के चलते भारत नहीं खेला. पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच खेले गए इस टूर्नामेंट को श्रीलंका ने जीता. 

1989 में बांग्लादेश में हुए एशिया कप में भारत फिर आया और खिताब जीत लिया. इस एशिया कप में भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश ने हिस्सा लिया.

1990/91 में पहली बार भारत ने एशिया कप होस्ट किया, लेकिन पाकिस्तान खेलने नहीं आया. इस सीज़न  में श्रीलंका और बांग्लादेश ने हिस्सा लिया. भारत एक बार फिर इसका चैम्पियन बना. 

1994-95 में UAE में खेले गए एशिया कप में भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश की टीमें खेलीं. भारत लगातार तीसरी बार एशिया कप चैंपियन बना 

1997 में एशिया का मेज़बान श्रीलंका बना. इस बार पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका के अलावा भारत भी इसमें हिस्सा लेने पहुंचा. श्रीलंका ने इस बार इस खिताब को जीत लिया. 

साल 2000 आते-आते एशिया कप बांग्लादेश पहुंच गया. इसमें भी चारों एशियाई टीमों ने हिस्सा लिया. फाइनल में पाकिस्तान की टीम ने अपना पहला एशिया कप जीता. 

2004 में एशिया कप में छह टीमों ने हिस्सा लिया. प्रमुख चार टीमों के अलावा हॉन्ग-कॉन्ग और UAE की टीमें भी पहुंची. श्रीलंका ने इस बार खिताब पर कब्ज़ा जमाया.

2008 में पाकिस्तान की मेज़बानी में फिर से भारत,श्रीलंका,बांग्लादेश के अलावा UAE और हॉन्ग-कॉन्ग की टीमें आईं. लेकिन इस बार फिर खिताब SL के खाते में  गया. 

2010 में होस्ट SL था और फिर से सिर्फ चार टीमों वाला टूर्नामेंट हुआ. SL के अलावा भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश की टीमें खेलीं. इस बार भारत ने खिताब जीता.

2011-12 में बांग्लादेश में खेले हए एशिया कप में फिर भारत,पाकिस्तान,श्रीलंका ने हिस्सा लिया. इस बार पाकिस्तान ने इस पर अपना कब्ज़ा जमाया. 

2013-14 के टूर्नामेंट में भारत,पाकिस्तान,बांग्लादेश,श्रीलंका के अलावा अफगानिस्तान की टीम भी आई. लेकिन खिताब श्रीलंका के कब्ज़े में गया. 

2016 में एशिया कप T20 फॉर्मेट में खेला गया. बांग्लादेश में टूर्नामेंट में भारत,पाकिस्तान,श्रीलंका के अलावा UAE भी खेला. भारत T20 फॉर्मेट में भी चैम्पियन बना. 

2018 में एशिया कप UAE में हुआ. इसमें भारत,पाक,बांग्लादेश,श्रीलंका,अफगानिस्तान और UAE ने हिस्सा लिया. खिताब भारत ने जीता. 

रोचक ख़बरों का एक
मात्र ठिकाना