सेहत के लिए फायदेमंद है हिबिस्‍कस चाय

By Shweta Singh
Publish Date: 11-02-2022

हिबिस्‍कस यानी गुड़हल की चाय को हर्बल टी के रूप में काफी पसंद किया जा रहा है. वजह है कई हेल्थ बेनिफिट्स. 

Image: Pexels

गुड़हल कई प्रकार के होते हैं. इनमें से हिबिस्कस सबदारिफा का हर्बल टी में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. इससे कई तरह की मेडिसिनल फायदे होते हैं.

Image: Pexels

हिबिस्कस टी इसके चमकीले रंग के फूलों से बनाई जाती है. स्वाद में ये थोड़ी कड़वी होती है. इसमें सूखी कलौंजी भी डाली जा सकती है.

हिबिस्कस कैंसर-रोधी माने जाते हैं. दरअसल, इनमें पॉलीफेनॉल्स की अच्छी मात्रा होती है जो कैंसर के खिलाफ काम करते हैं. इसका अर्क कैंसर सेल्स पर तेजी से असर करता है.

Image: Pexels

वेट लॉस की कोशिश कर रहे लोगों के लिए ये हर्बल टी काफी मददगार साबित हो सकती है. इसमें बॉडी फैट कम कर बॉडी मास इंडेक्स संतुलित करने की क्षमता होती है.

Image: Pexels

गुड़हल की चाय हमारे लिवर के लिए भी अच्छी मानी जाती है. ये लिवर की कार्यक्षमता को बढ़ाता है और साथ ही लिवर को डैमेज होने से भी सुरक्षित रखता है.

Image: Pexels

हाई ब्लड प्रेशर से परेशान लोगों के लिए हिबिस्कस टी सबसे फायदेमंद है. यह बीपी को कम करके दिल की बीमारियों से बचाता है.

Image: Pexels

स्टडी में यह भी खुलासा हुआ है कि हिबिस्कस चाय पीने से एलडीएल और ट्रायग्लिसराइड का लेवल भी कम होता है.

Image: Pexels

हिबिस्कस टी में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से लड़ते हैं. फ्री रेडिकल्स बॉडी सेल्स को नुकसान पहुंचाते हैं. 

Image: Pexels

इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम भी मौजूद होता है. गुड़हल चाय बर्ड फ्लू के कुछ वैरिएंट्स पर भी असरदार पाई गई है. 

Image: Pexels

ये डिप्रेशन से लड़ने में भी लाभदायक है. इसके मेथनॉल अर्क में एंटीडिप्रेसेंट इफेक्ट होता है. जो डिप्रेशन से आराम दिलाने में मदद करता है.

Image: Pexels

हेल्थ बेनिफिट्स के बावजूद कई लोगों के लिए ये चाय सही नहीं है. लो ब्लड प्रेशर, प्रेग्नेंट महिलाएं और ड्यूरेटिक दवा हाइड्रोक्लोरोथियाजाइड लेने वालों को इससे परहेज करना चाहिए.

Image: Pexels

रोचक ख़बरों का एक
मात्र ठिकाना