'लू' के कहर से बचाएंगे ये टिप्स'!

By Shweta Singh
Publish Date: 21-04-2022

बेमौसम बारिश तो आपने सुनी होगी. लेकिन इस बार बेमौसम हीट वेव या 'लू' ने समस्या बढ़ा दी है. आमतौर पर मई-जून में बहने वाली लू इस बार अप्रैल में आ गई है.   

Image: PTI

इस मौसम में लोगों को, खासकर जो घर से बाहर जाते हैं, उनको अपना खास ध्यान रखने की जरुरत है. जानिए ऐसे कुछ टिप्स जो आपको 'लू' से बचा सकते हैं. 

Image: Pixabay

इस वक्त नींबू पानी से लेकर अन्य फलों के जूस दिन में 2 से 3 बार पीना चाहिए. इससे बॉडी हाइड्रेटेड रहेगी और टैंप्रेचर सही रहेगा.

Image: Pexels

घर में रहेंं तो हवा का ध्यान रखते हुए कमरे का तापमान कम रखें. अगर बाहर निकलें तो खुद को अच्छी तरह से ढककर या छाता लेकर ही निकलें. 

Image: Pexels

इस बात का ध्यान रखेंं कि ठंडी जगह से अचानक धूप में न निकलें. अगर निकलना ही पड़े तो सिर जरूर ढक कर निकलें. 

Image: Pexels

गर्मियों में ऐसे तो बार-बार पानी पीना चाहिए, लेकिन ध्यान रहे कि कहीं बाहर से आने के तुरंत बाद पानी या कोई ठंडी चीज नहीं खानी या पीनी चाहिए. 

Image: Pexels

'लू' के लिए प्याज सबसे अच्छा इलाज है. इसे सलाद की तरह खा सकते हैं. अगर बॉडी टैंप्रेचर बढ़ गया हो तो इसके जूस को कान और छाती पर लगाने से मदद मिलती है.

Image: Pexels

विटामिन, मिनरल्स और इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर इमली का रस भी बॉडी टैंप्रेचर को कम करने में मदद करता है. साथ ही पेट की समस्या भी इससे ठीक होती है.

Image: Pexels

कच्चे आम से बना 'पन्ना' भी शरीर को ठंडा रखता है. इसे दिन में 2-3 बार पीने से एनर्जी और इलेक्ट्रोलाइट्स मिलते है. 

Image: Pexels

प्लम्स या आलूबुखारा एंटीऑक्सीडेंट्स के अच्छे स्रोत हैं. इसके साथ ही इनमें एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते हैं जो शरीर को हाइड्रेट रखते हैं. 

Image: Pexels

तुलसी के बीज और सौंफ का काढ़ा भी लू से बचाने में काफी कारगर है. रातभर दोनों को भिगोकर रखने के बाद अगले दिन इसका काढ़ा पीना सही है. 

Image: Pexels

धनिया और पुदीने की पत्तियों का रस भी शरीर को ठंडा रखने में मददगार है. बस दोनों की पत्तियों का रस निकालकर इसमें चुटकीभर चीनी मिलाकर पिएं.

Image: Pexels

खाने में दही, लस्सी, छांछ जैसी चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए. इनमें पोषक तत्व तो होते ही हैं, साथ ही ये बॉडी को ठंडा रखते हैं.

Image: Pexels

खाने के अलावा इस मौसम में कपड़ों का भी सही चुनाव करें. इसका ध्यान रखें कि इस मौसम में सूती और ढीले कपड़े ही पहनें. 

Image: Pexels

लू लगने पर सिरदर्द, थकान, बुखार जैसी समस्या होती है. साथ ही उल्टी और चक्कर भी हो सकता है. अगर घरेलू उपायों से राहत नहीं मिलती तो समय पर डॉक्टर से सलाह लें.

Image: Pexels

रोचक ख़बरों का एक
मात्र ठिकाना