By Suryakant Mishra
Publish Date: 26-11-2021

Heading 3

गेमिंग स्मार्टफोन में ये होना ही चाहिए 

अगर आप गेमिंग स्मार्टफोन खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके मन में सवाल होगा कि इसके लिए किन बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है. आइए इस बारे में आपको बताते हैं. 

Image: Nubia Red Magic

गेमिंग मतलब फोन में होनी चाहिए रफ्तार. स्पीड और ताकत मिलती है प्रोसेसर से. प्रोसेसर किसी भी ब्रांड का हो. प्रीमियम सेगमेंट का ही होना चाहिए तभी बात बनती है. 

Image: Asus 

दिमाग की मैमोरी की तरह रैम एक फोन की बुनियाद होती है लेकिन सीमित होती है तो साफ है जिनती ज्यादा रैम उतना बढ़िया क्यूंकि गेम खेलने में सबसे ज्यादा यूज इसी को होना है.

Video: YouTube/ Xiaomi

स्टोरेज कितना ज्यादा है? वो अब मुद्दा नहीं है, बल्कि वो ट्रांसफर कितनी जल्दी होता है वो जरूरी है तब काम आता है UFS सिस्टम या राइटिंग स्पीड 

Image: OnePlus 

गेम मोड सबसे नई चीज है. इसका काम है सिर्फ गेम खेलते वक्त सभी नोटिफिकेशन को बंद रखना नहीं है. यह डिवाइस की परफॉर्मेंस को भी ऑप्टिमाइज़ करता है. 

Image: Apple

डिस्प्ले एक सेकेंड में कितनी बार रिफ्रेश होगा वो है रिफ्रेश रेट. 90 हर्ट्ज और 120 हर्ट्ज तो अब नॉर्मल फोन में आने लगे हैं और गेमिंग फोन में ये 144 हर्ट्ज पहुंच गया है. 

Image: Poco

कूलिंग सिस्टम या वेपर चैंबर. नाम कई हैं. पर काम फोन को ठंडा रखना है. आम तौर पर लंबे समय तक गेम खेलने से फोन में ज़रूरत से ज़्यादा से गर्म होने की शिकायत रहती है. 

Image: Vivo

बैटरी है तो खत्म तो होगी लेकिन जितनी ज्यादा क्षमता वाली हो उतना बढ़िया. साथ में चार्जिंग स्पीड तेज होनी चाहिए मतलब 10 मिनट का ब्रेक लिया. एक बार फिर गेमिंग सेशन के लिए तैयार.

Image: iqoo

रोचक ख़बरों का एक
मात्र ठिकाना