माइग्रेन ट्रिगर करने वाली खाने की चीजें

By Shweta Singh
Publish Date: 11-02-2022

कोरोना महामारी और अन्य कारणों से उपजे स्ट्रेस से सिर में तेज दर्द की शिकायत होती है. इनमें से कई को माइग्रेन की समस्या हो जाती है. 

Image: Pexels

सिर्फ स्ट्रेस ही नहीं कुछ खाने-पीने की ऐसी चीजें भी होती हैं जो माइग्रेन का कारण बनती हैं. हम आपको ऐसे ही चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनसे परहेज करना चाहिए.

Image: Pexels

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम कैफीन का है. कम मात्रा में कैफीन पेन किलर का काम करता है लेकिन ज्यादा कैफीन या कैफीनयुक्त पदार्थों को खाने-पीने से सिरदर्द की परेशानी होती है. 

Image: Pexels

अचार, मसालेदार खाना या फर्मेटेड फूड भी माइग्रेन का दर्द बढ़ा सकता है. इन चीजों में टाइरामाइन काफी अधिक मात्रा में होती है. इससे सिरदर्द हो सकता है.

Image: Pexels

आजकल लोग प्रोसेस्ड फूड काफी प्रयोग करते हैं. इनमें आर्टिफिशियल शुगर मौजूद होते हैं, जो बिल्कुल हेल्दी नहीं हैं. इनसे माइग्रेन की परेशानी बढ़ती है.

Image: Pexels

चॉकलेट भी माइग्रेन ट्रिगर माना जाता है. इसमें कैफीन और बीटा-फेनिलथाइलामाइन दोनों ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जिनसे सिरदर्द बढ़ता है.

Image: Pexels

ऐसी चीजें जिसमें मोनोसोडियम ग्लूटामेट हो वे माइग्रेन अटैक का कारण बन सकते हैं. वैसे तो ये सुरक्षित होते हैं, लेकिन जब अधिक मात्रा में लिया जाए तो दिक्कत हो सकती है. 

Image: Pexels

रोजाना या अधिक मात्रा में मीट खाना भी माइग्रेन को ट्रिगर कर सकता है. हैम, हॉट डॉग और सॉसेज आदि में नाइट्रेट्स होते हैं, जो ब्लड में मिलकर वेसल्स को पतला करते हैं.

Image: Pexels

आइसक्रीम या पैकेट के इंस्टेंट फ्रोजन फूड्स खाना भी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. ऐसी चीजें खासकर तब नुकसान करती हैं, जब आपका शरीर अधिक गर्म हो जाता है. 

Image: Pexels

अधिक नमकीन खाने से ब्लड प्रेशर की परेशानी तो होती ही है, इसके साथ ही तेज सिरदर्द या माइग्रेन का अटैक होने की आशंका बढ़ जाती है. 

Image: Pixabay

रोचक ख़बरों का एक
मात्र ठिकाना