हाइपरटेंशन के मरीजों के लिए ये चीज़ें हैं अमृत

अक्सर बढ़ती उम्र में लोग हाइपरटेंशन यानि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या के शिकार हो जाते हैं, इसकी मुख्य वजह है लाइफस्टाइल.

हाई ब्लड प्रेशर एक साइलेंट किलर है और रोजमर्रा में खाई जाने वाली कई चीजें इस बीमारी को बढ़ा सकती हैं, इसीलिए खाने में परहेज बहुत जरूरी होता है.

लाइफस्टाइल और खाने में बदलाव कर ब्लड प्रेशर कंट्रोल किया जा सकता है, इसके लिए मरीज को डाइट में पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा लेनी चाहिए.

हाइपरटेंशन के मरीज को हर दिन कम से कम एक नारियल पानी पीना चाहिए, क्योंकि इसमें पोटैशियम, मैग्नीशियम और विटामिन सी होता है जो कि ब्लड प्रेशर को कम करता है.

अपनी डाइट में चुकंदर को परमानेंट प्लेस दें, दरअसल चुकंदर में नाइट्रिक ऑक्साइड होता है, जो ब्लड प्रेशर को चुटकियों में कंट्रोल कर सकता है. 

टमाटर के जूस का सेवन करें, टमाटर में विटामिन-ए, सी और ई पाए जाते हैं. जो दिल की बीमारी के साथ ट्यूमर और कैंसर के जोखिम को कम करने में मददगार होते हैं.

दही में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसके अलावा प्रोटीन, विटामिन बी6 और विटामिन बी12 भी पाया जाता है जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है.

अंडे खाने की सलाह सभी डॉक्टर्स देते हैं, बाकी पोषक तत्वों के अलावा इसमें एंडोर्फिन नाम का केमिकल पाया जाता है जो हाई ब्लड प्रेशर को छू मंतर कर देता है.

रोचक ख़बरों का एक
मात्र ठिकाना