डायबिटीज के लिए फिट हैं ये फल-सब्जियां

By Shweta Singh
Publish Date: 12-01-2022

डायबिटीज में क्या खाना है और क्या नहीं. ये बेहद ही अहम है. इस बीमारी से पीड़ित मरीजों के लिए शुगर की सख्ता मनाही होती है. ये ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखने के लिए जरूरी है. 

Image: Pexels

बीमारी के कारण डायबिटीक पेशेंट्स आर्टिफिशियल 'शुगर फ्री' खाने के लिए कई बार मजबूर हो जाते हैं. लेकिन कई ऐसे फल और सब्जियां हैं जो शुगर फ्री होती हैं.

Image: Pexels

पत्ता गोभी के अंदर कम शुगर और कम फैट होता है. इसके अलावा Vitamins (A,C,K,E), आयरन, सोडियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम जैसे न्यूट्रिएंट्स भी मौजूद होते हैं.

Image: Pexels

एवोकाडो में कम शुगर और कम फैट होने के कारण डायबिटीक लोग इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. अच्छी बात यह है कि इससे ब्लड शुगर लेवल पर बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है.

Image: Pexels

शुगर फ्री होने के कारण संतरे भी डायबिटीक लोग आराम से खा सकते हैं. इसमें विटामिन सी होता है, जो हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद है. खासकर कोरोना के समय में. 

ब्रोकली शुगर फ्री माना जाता है. इसमें Vitamins (A,C,D, K,E), कैल्शियम, पोटेशियम और फॉस्फोरस होता है. इसके अलावा यह फैट फ्री होता है. स्किन के लिए भी ब्रोकली सही है.

Image: Pexels

डायबिटीक पेशेंट टमाटर को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं. ये शुगर फ्री होने के साथ हड्डियों के लिए काफी अच्छे होते हैं. इसमें कैल्शियम, प्रोटीन और Vitamin (A,K) होता है.

Image: Pexels

 कीवी भी इस लिस्ट में शामिल है. इसमें Vitamin C, पोटेशियम, कैल्शियम मौजूद होता है. एंटी इनफ्लामैट्री, एंटीऑक्सीडेंट क्वालिटीज के कारण इसमें काफी हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं. 

Image: Pexels

रोचक ख़बरों का एक
मात्र ठिकाना