काले नमक वाले पानी से होते हैं कई फायदे

By Shweta Singh
Publish Date: 07-02-2022

रसोई में ऐसी कई चीजें होती हैं जो कुकिंग इंग्रीडिएंट के अलावा मेडिसिन की तरह भी काम आते हैं. काला नमक भी इन्हीं में से एक है. ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

Image: Unsplash

काले नमक का पानी स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी अच्छा होता है. इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम की मात्रा सादे नमक की तुलना में काफी अधिक होती है. 

Image: Pexels

काले नमक वाला पानी वजन कंट्रोल करने में काफी असरदार होता है. इसके लिए सुबह खाली पेट काले नमक का पानी पीना चाहिए. इसमें मोटापा कम करने के लिए एंटी-ओबेसिटी गुण होते हैं,

डाइजेशन को बेहतर करने में भी काले नमक वाला पानी अच्छा साबित होता है. ये पेट के अंदर नेचुरल सॉल्ट, हाइड्रोक्लोरिक एसिड और प्रोटीन को पचाने वाले एंजाइम को उत्तेजित करता है. 

Image: Pexels

डॉक्टर डायबिटीज के मरीजों को कम चीनी और नमक खाने की सलाह देते हैं. ऐसे में इनके लिए काला नमक अच्छा विकल्प है, क्योंकि इसमें सामान्य नमक के मुकाबले ज्यादा सोडियम होता है. 

Image: Pexels

काले नमक में क्लींजिंग और एक्सफोलिएटिंग गुण होते हैं. ये बालों और स्कैल्प को क्लीन रखने में मददगार माने जाते हैं. 

Image: Pexels

इलेक्ट्रोलाइट्स मांसपेशियों के लिए जरूरी तत्त्व हैं. इसकी कमी से मसल्स में ऐंठन की समस्या होती है. ऐसे में काले नमक का इस्तेमाल करना चाहिए, जिसमें इलेक्ट्रोलाइट्स की अच्छी मात्रा होती है.

Image: Pexels

सीने में जलन की समस्या होने पर भी गुनगुने पानी में काले नमक का पानी पीना चाहिए. इसमें हल्का नींबू रस मिलाने से एसिडिटी की समस्या से भी काफी राहत मिलती है.

Image: Pexels

काले नमक वाला पानी पीने से नींद न आने की समस्या भी दूर हो सकती है. इसमें दो स्ट्रेस हार्मोन (कोर्टिसोल और एड्रनलाईन) को कम करने की क्षमता होती है, जो अनिद्रा को दूर करता है.

Image: Pexels

रोचक ख़बरों का एक
मात्र ठिकाना