इंग्लैंड में रही है इन विकेटकीपर्स की धूम

कोविड-19 की वजह से आईपीएल पर ब्रेक लगा और क्रिकेट के बड़े देशों के क्रिकेट पर भी रुकावट आ गई. अब इंग्लैंड और न्यूज़ीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज़ का आगाज़ हुआ है.

इंग्लैंड और न्यूज़ीलैंड में खेली जा रही दो टेस्ट मैचों की इस सीरीज़ के बाद भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल खेला जाएगा. 

लेकिन इंग्लैंड में क्रिकेट शुरू होते ही ये चर्चा है कि इंग्लैंड में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में सबसे सफल विकेटकीपर बल्लेबाज़ कौन हैं. 

इस लिस्ट में पहला नंबर आज भी ऑस्ट्रलियाई विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट का है. गिलक्रिस्ट ने इंग्लैंड में इंग्लैंड के खिलाफ 40 से ऊपर की औसत से 521 रन बनाए हैं. 

इंग्लैंड में दूसरे सबसे सफल विदेशी क्रिकेटर हैं जोक कैमरन. साउथ अफ्रीका के इस खिलाड़ी ने इंग्लैंड में सिर्फ 14 पारियां में 38.53 की औसत से 501 रन बनाए हैं. 

इस लिस्ट में पहले भारतीय हैं फारुख इंजीनियर. फारुख इंग्लैंड में तीसरे सबसे सफल विकेटकीपर रहे. उन्होंने यहां 17 पारियों में 37.53 की औसत से 563 रन बनाए. 

इस लिस्ट का अगला नाम इंडियन्स को खुश कर देगा. ये नाम है एमएस धोनी का. धोनी यहां चौथे सबसे सफल विकेटकीपर हैं. धोनी के नाम 37.53 की एवरेज से 778 रन हैं. 

टॉप 5 विकेटकीपर्स में अगले प्लेयर आते हैं ऑस्ट्रेलिया के वेन फिलिप्स. वेन ने इंग्लैंड में सिर्फ 11 पारियां खेलीं लेकिन उसमें उन्होंने 35 की औसत से 350 रन बनाए. 

इंग्लैंड-न्यूज़ीलैंड सीरीज़ में खेल रहे बीजे वाटलिंग इस लिस्ट में नहीं हैं, लेकिन इंग्लैंड में वो भी शानदार रहे हैं. उन्होंने छह पारियों में 56.80 की औसत से 284 रन बनाए हैं. 

रोचक ख़बरों का एक
मात्र ठिकाना