सर्दियों में क्यों खाया जाता है गुड़?

By Surabhi Gupta
Publish Date: 27-12-2021

सर्दियों में गुड़ या गुड़ से तैयार की गई चीजें जरूर खाई जाती हैं. इसके कई कारण बताए जाते हैं. कोई शरीर गर्म रखने की बात करता है तो कोई मिनरल्स मिलने की बात करता है.

सर्दियों में शरीर को गर्म रखने की जरूरत होती है. अब सवाल उठता है तो इसलिए क्या किया जाए. इसका सबसे आसान तरीका है खानपान. क्योंकि शरीर को मिली कैलोरी से गर्माहट पैदा होती है.

Image: Getty Images

यहीं पर गुड़ का रोल अहम हो जाता है. इसके सेवन से हमें पर्याप्त कैलोरी मिल जाती है, जिससे शरीर को गर्माहट मिलती है. लेकिन फायदा सिर्फ इतना नहीं है.

गुड़ में आयरन, कैल्शियम और पोटैशियम पाया जाता है. और ये सारी चीजें हमारे शरीर के लिए बेहद ज़रूरी हैं. शायद इस वजह से चीनी के मुकाबले गुड़ को हेल्दी माना जाता है.

Image: Getty Images

भारत में एनीमिया की शिकायत बहुत ही आम है. खासकर लड़कियों और महिलाओं में. आयरन से भरपूर होने के नाते गुड़ एनीमिया से बचाने में मददगार हो सकता है.

Image: Getty Images

गुड़ के फायदे इतने में खत्म नहीं होते. इसे इम्यून सिस्टम की मजबूती के लिए भी अच्छा बताया जाता है. इस तरह से गुड़ का सेवन संक्रमण से लड़ने में भी मददगार हो सकता है.

Image: Getty Images

दावा तो ऐसे भी हैं कि गुड़ खाने से भूख अच्छी लगती. मूड भी खुशनुमा बना रहता है और पाचनक्रिया भी दुरुस्त रहती है. लेकिन इन दावों पर अभी शोध जारी है.

Image: Getty Images

लेकिन एक बात हमेशा ध्यान रहे. चीनी से बेहतर होने के बावजूद गुड़ भी एक तरह का शुगर ही है. इसलिए गुड़ भी संतुलित मात्रा में ही खाएं.

Image: Getty Images

रोचक ख़बरों का एक
मात्र ठिकाना