सर्दियों में अधिक चाय-कॉफी पीना खतरनाक!

By Shweta Singh
Publish Date: 21-01-2022

सर्दियों में लोग चाय-कॉफी पीने की मात्रा बढ़ा देते हैं. इससे दिमाग एक्टिव होता है, भूख और थकान महसूस नहीं होती है. साथ ही, ये ठंड भगाकर गर्मी का भी एहसास देता है.

Image: Pexels

चाय-कॉफी में कैफीन मौजूद होता है. ये दिमाग को एक्टिव रखने में मदद करता है. लेकिन सर्दी भगाने के लिए ज्यादा चाय-कॉफी पी रहे हैं तो संभल जाइए, क्योंकि ये हेल्थ के लिए कतई सही नहीं है.

Image: Pexels

ये तो सब जानते हैं कि चाय-कॉफी में कैफीन काफी अधिक होता है. कैफीन शरीर में तेजी से घुल जाता है, जो ब्लड प्रेशर बढ़ाता है.

चाय की तुलना में कॉफी में ज्यादा कैफीन होता है. इससे बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा रहता है. साथ ही, हार्ट रेट में दिक्कत और दिल की भी कई बीमारियां हो सकती हैं.

Image: Pexels

कैफीन शरीर में पोटैशियम और मैग्नेशियम के लेवल को भी कम करता है. इससे घबराहट की समस्या होती है. साथ ही, सांस लेने में तकलीफ और सीने में दर्द की भी शिकायत हो सकती है.

Image: Pexels

कैफीन के अलावा दोनों में टैनिन नाम का कैमिकल भी काफी होता है. ये दांतों पर एक परत बना लेता है. जो दिखने के साथ-साथ ओरल हेल्थ के लिए भी बुरा होता है.

Image: Pexels

अधिक चाय या कॉफी पीने से एसिडिटी की भी समस्या आम है. लेकिन ऐसा माना जाता है कि इन्हें पीने से पहले अगर एक ग्लास पानी पी लिया जाए तो एसिडिटी से बचा जा सकता है.

Image: Pexels

कॉफी और चाय में एसिड का लेवल काफी अधिक होता है. इससे अल्सर होने की संभावना रहती है. 

Image: Pexels

अधिक चाय-कॉफी आपके वेट लॉस प्लान को भी ठिकाने लगा सकता है. कैफीन मेटाबॉलिज्म पर असर डालता है, जिससे मोटापा बढ़ता है. ये वाटर रिटेंशन और सूजन बढ़ाता है.

Image: Pexels

हड्डियों पर भी इसका असर होता है. ज्यादा कॉफी पीने से कैल्शियम और विटामिन डी की कमी देखने को मिलती है. इसका सीधा असर बोन्स पर पड़ता है.

Image: Pexels

इसका असर सेक्स लाइफ और फर्टिलिटी पर भी होता है. कैफीन का महिलाओं के कंसीव करने की क्षमता पर भी असर पड़ता है.

Image: Pexels

हालांकि, ये भी बात उतनी ही सही है कि अगर लिमिट में चाय या कॉफी पी जाए तो इनमें से किसी भी बीमारी का खतरा नहीं होता है. अति तो किसी भी चीज की बुरी होती है.

Image: Pexels

रोचक ख़बरों का एक
मात्र ठिकाना