किचन में है एसिडिटी का सबसे अच्छा इलाज 

By Shweta Singh
Publish Date: 07-02-2022

डाइजेशन के लिए हमारे पेट के गैस्ट्रिक ग्लैंड्स जिस एसिड का स्राव करते हैं. वो जब ज्यादा हो जाएं तो एसिडिटी की समस्या होती है.

Image: Pexels

तला भूना या मसालेदार खाना इसके कारण हो सकते हैं. एसिडिटी में पेट में हल्का दर्द, जलन जैसी परेशानियां होती हैं. इसका इलाज हमारे किचन में ही उपलब्ध होता है.

Image: Pexels

एसिडिटी के लिए अजवाइन अच्छा माना जाता है. इसके लिए दो चम्मच अजवाइन को एक कप पानी में अच्छी तरह उबालने के बाद उसमें काला नमक मिलाकर पी लें.

Image: Pexels

अदरक में ऐसे तत्व होते हैं, जो एसिडिटी और गैस से छुटकारा दिलाते हैं. अदरक की चाय या गर्म पानी में अदरक उबालकर पीने से आराम मिलता है. 

Image: Pexels

सर्दियों में गुड़ काफी अच्छा होता है. एक टुकड़ा गुड़ खाने से डाइजेशन सही होता है. साथ ही गले और पेट की जलन को भी खत्म करता है.

Image: Getty Images

इस लिस्ट में जीरा भी शामिल है. जीरा से एसिडिटी के अलावा पेट दर्द और कब्ज से भी राहत मिलती है. जीरे को भूनकर काले नमक के साथ खाया जा सकता है.

Image: Unsplash

विटामिन सी से भरपूर आंवला भी एसिडिटी का इलाज है. आंवला को अचार, मुरब्बा, जूस के रूप में अपनी डाइट में शामिल करें.

नींबू में अल्कलाइन गुण होते हैं जो पेट में अधिक एसिड बनने से रोककर अपच और एसिडिटी की परेशानियों को दूर करता है. 

Image: Pexels

तुलसी की पत्तियां एसिडिटी के लिए काफी फायदेमंद हैं. तुलसी के 4-5 पत्ते चबाकर खाएं या पानी में उबालकर भी पीने से राहत मिलती है.

Image: Pexels

सौंफ पाचन के लिए अच्छा होता है. ये पेट और गले में ठंडक पैदा कर एसिडिटी के कारण हो रही जलन से छुटकारा दिलाता है.

Image: Pixabay

एलोवेरा जूस के अनगिनत फायदों में से एक ये भी है कि ये एसिडिटी के लिए भी कारगर है. इसके एंटी इन्फ्लेमेट्री गुण एसिडिटी के कारण होने वाली जलन खत्म करते हैं.

Image: Pexels

रोचक ख़बरों का एक
मात्र ठिकाना