The Lallantop
Advertisement

WhatsApp ने किया फोन की स्टोरेज पर कब्जा, ऐसे करें खाली

वॉट्सऐप पर आने वाले मीडिया से स्टोरेज भर जाती है.

Advertisement
Img The Lallantop
वॉट्सऐप स्टोरेज को करें चुटकियों में खाली (image: memegenerator)
18 जनवरी 2022 (Updated: 18 जनवरी 2022, 15:28 IST)
Updated: 18 जनवरी 2022 15:28 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
WhatsApp के बिना आज डिजिटल दुनिया में अपनी कल्पना करना तक मुश्किल है. Meta के मालिकाना हक वाले इस मैसेजिंग प्लेटफॉर्म की लोकप्रियता के बारे में कुछ भी लिखना "सूरज को रोशनी दिखाने" जैसा है. किसी को मैसेज भेजना हो या फिर कोई फोटो या वीडियो, बस एक क्लिक, और काम हो जाता है. वॉट्सऐप दिन भर इस्तेमाल होने वाला ऐप है लेकिन यही इस्तेमाल कभी-कभी बहुत परेशान करने वाला हो जाता है. हम बात कर रहे मीडिया मतलब इमेज और वीडियो से भर जाने वाले मोबाइल स्टोरेज की.
आप ये मानें या ना मानें, लेकिन सच तो यही है कि वॉट्सऐप पर काम के इमेज और वीडियो से ज्यादा फालतू का मीडिया आता रहता है. अब इसको रोका तो नहीं जा सकता लेकिन इस फालतू के मीडिया से मोबाइल की जो स्टोरेज भर जाती है उसको जरूर आसानी से खाली किया जा सकता है. यह कैसे होगा? इस बारे में हम आपको बताते हैं.
अब जैसा हमने कहा कि फालतू के मैसेज फिर चाहे वो ग्रुप पर आने वाले गुलाब के फूल हों या फॉरवर्ड मैसेज, सिर्फ आपके फोन की स्टोरेज भरते हैं. इनको ब्लॉक कर नहीं सकते क्योंकि उससे तो कॉन्टेक्ट ही ब्लॉक हो जाएगा. चिंता मत करिए, हम आपको एक-एक इमेज या वीडियो को डिलीट करने को नहीं कह रहे. बल्कि एक शर्तिया इलाज बताने वाले हैं जिससे चुटकियों में समस्या का समाधान हो जाएगा.
समाधान की तरफ आगे बढ़ें उससे पहले एंड्रॉयड और आईफोन यूजर्स को बता देते हैं कि आपको कैसे मीडिया को कैमरा रोल में सेव होने से रोक सकते हैं. ऐसा करने से इमेज और वीडियो वॉट्सऐप चैट में तो रहेंगे लेकिन गैलरी में नहीं. जब जरूरत हो तब उस इमेज या वीडियो को सेलेक्ट करके गैलरी में सेव किया जा सकता है. WhatsApp Android App के लिए 1. वॉट्सऐप सेटिंग्स में जाइए और चैट पर क्लिक कीजिए. 2. मीडिया विज़िब्लिटी ऑप्शन को ऑफ कर दीजिए. ऑफ करने के बाद नए इमेज और वीडियो ऑटोमेटिकली गैलरी में सेव नहीं होंगे. 3. आप किसी भी निजी चैट या ग्रुप चैट के लिए भी इस ऑप्शन को इनेबल कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए उस इंडिविजुअल चैट या ग्रुप चैट पर जाइए. अब मोर ऑप्शन पर क्लिक करके व्यू कॉन्टेक्ट या ग्रुप इंफो पर टैप कीजिए. 4. मीडिया विज़िब्लिटी को ऑफ कर दीजिए.
मीडिया विज़िब्लिटी एंड्रॉयड
मीडिया विज़िब्लिटी एंड्रॉयड
WhatsApp iPhone App के लिए 1. वॉट्सऐप सेटिंग्स में चैट पर क्लिक कीजिए. 2. सेव टू कैमरा रोल को ऑफ कर दीजिए. 3. इंडिविजुअल चैट या ग्रुप चैट के लिए उस चैट या ग्रुप इंफो में इस ऑप्शन को ऑफ करना पड़ेगा. 4. अब जब भी आपको किसी इमेज या वीडियो की जरूरत गैलरी में है तो उस इमेज पर लॉंग प्रेस करके उसको सेव कर सकते हैं.
Save To Camera Roll
Save To Camera Roll

ऊपर बताए तरीके नए इमेज और वीडियो के लिए तो ठीक हैं, लेकिन पहले से भरे स्टोरेज को भी आसानी से खाली किया जा सकता है. एंड्रॉयड1. वॉट्सऐप में सेटिंग्स में जाकर स्टोरेज एण्ड डेटा पर टैप कीजिए. 2. सबसे ऊपर आपको मैनेज स्टोरेज का ऑप्शन मिलेगा. 3. टैप करते के साथ ही वॉट्सऐप पर आपकी कुंडली खुल जाएगी मतलब स्टोरेज का पूरा डिटेल आपके सामने आ जाएगा- रिव्यू एण्ड डिलीट. 4. सबसे पहले ही दिख जाता है स्टोरेज का सबसे बड़ा दुश्मन-"Forwarded Many Times", आपको लगे तो पूरा ही डिलीट कीजिए या फिर अपने हिसाब से सेलेक्ट करके. 5. अगला ऑप्शन है "larger than 5 mb". डिलीट करने का तरीका वही है या तो सबको उड़ा दो या फिर अपने मन का. 6. इसके नीचे ऑप्शन होता है चैट का जहां इंडिविजुअल और ग्रुप चैट ने कितना स्टोरेज ले रखा है वो दिख जाएगा. आप यहां से भी डिलीट करके अपनी स्टोरेज खाली कर सकते हैं.
मैनेज स्टोरेज एंड्रॉयड
मैनेज स्टोरेज एंड्रॉयड
आईफोन प्रोसेस लगभग एंड्रॉयड जैसी है. पहले सेटिंग्स, फिर स्टोरेज एण्ड डेटा और उसके बाद मैनेज स्टोरेज.
मैनेज स्टोरेज Iphone
मैनेज स्टोरेज iPhone

आपको "larger than 5 mb" पहले दिखेगा और " Forwarded many times" दूसरे नंबर पर. चैट का ऑप्शन यहां भी मिलेगा.

thumbnail

Advertisement

Advertisement