The Lallantop
Advertisement

WhatsApp पर बस ये सेटिंग कर लीजिए, धमकी, ठगी के कॉल पर खुद लगाम लग जाएगी

मेटा के मालिकाना हक वाले WhatsApp ने ऑनलाइन ठगी से निपटने के कई इंतजाम (WhatsApp Privacy Feature) किए हैं. ऐप ने अपने प्लेटफॉर्म पर कई ऐसे फीचर्स जोड़े हैं जो स्पैम मैसेज, फर्जी कॉल्स को ब्लॉक कर सकते हैं. इतना ही नहीं, आपकी ट्रैकिंग को रोकने का भी माकूल इंतजाम ऐप ने किया है. इसके लिए बस आपको तीन की बीन बजानी होगी.

Advertisement
Meta-owned WhatsApp is officially rolling out a new privacy feature in its messaging service called "Protect IP Address in Calls" that masks users' IP addresses to other parties by relaying the calls through its servers.
WhatsApp ने आपको ठगी से बचाने के कई माकूल इंतजाम किये हैं
9 जुलाई 2024
Updated: 9 जुलाई 2024 23:30 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

आज की तारीख में WhatsApp बातचीत का साधन भर नहीं रहा. बात सुबह के गुड मॉर्निंग वाले मैसेज और बाबू सोना की गप्पों से काफी आगे बढ़ चुकी है. वॉट्सऐप पेमेंट से लेकर बिजनेस तक का बहुत बड़ा सोर्स है ये. लेकिन यही सोर्स साइबर ठगों का बहुत बड़ा हथियार भी है. ऑनलाइन ठगी का सबसे बड़ा अड्डा आजकल वॉट्सऐप ही बना हुआ है. तरीके भी इतने कि अगर गिनने बैठो तो गणित फैल हो जाए. कभी लिंक पर क्लिक करके तो कभी अनजान फोन कॉल से लूट को अंजाम दिया जा रहा. काश इसका कोई माकूल इलाज (WhatsApp Privacy Feature) होता. चिंता नक्को…

मेटा के मालिकाना हक वाले WhatsApp ने ऑनलाइन ठगी से निपटने के कई इंतजाम किए हैं. ऐप ने अपने प्लेटफॉर्म पर कई ऐसे फीचर्स जोड़े हैं जो स्पैम मैसेज, फर्जी कॉल्स को ब्लॉक कर सकते हैं. इतना ही नहीं, आपकी ट्रैकिंग को रोकने का भी माकूल इंतजाम ऐप ने किया है. इसके लिए बस आपको ‘तीन की बीन’ बजानी होगी.

साइलेंट हो जा नहीं तो मैं वाइलेंट हो जाऊंगा

ये फीचर उन अंजान नंबरों से आने वाले कॉल से बचने के लिए है जो ठगी का आजकल सबसे लेटेस्ट तरीका है. इस तरीके में ज्यादातर +92 वाले नंबर से कॉल आता है. DP में पुलिस वाले की तस्वीर होती है और आपके किसी नजदीकी के रेप के केस में फंसे होने की बात कही जाती है. रोने-धोने की ऐक्टिंग भी होती है. केस से बचाने के लिए पैसे मांगे जाते हैं. ये सब इतने जल्दी होता है कि कई बार लोग इसमें फंस ही जाते हैं. जबकि जिस व्यक्ति की बात हो रही वो पास के कमरे में मजे से सो रहा होता है. इसका सबसे बढ़िया इलाज ‘Silence Unknown Callers’ को ऑन कर लो. ना रहेगा बांस ना बजेगी बांसुरी. फालतू का कॉल आएगा ही नहीं.

WhatsApp Privacy Feature to Protect IP Address in Calls and silence unknown callers
WhatsApp 

सेटिंग्स में प्राइवेसी के अंदर ऑप्शन मिलेगा.

लिंक का लिंक बंद कर दो

आपने गौर किया होगा कि अक्सर जब आप कोई लिंक वॉट्सऐप पर शेयर करते हैं तो चैट विंडो पर ही उसका प्रीव्यू दिखने लगता है. ये फीचर आंखों के लिए तो बहुत अच्छा है, मगर हैकर के लिए नहीं. इस प्रीव्यू के चक्कर में आपके डिवाइस का IP Address पता चल सकता है. एक ठग के लिए इतनी जानकारी पर्याप्त है. इसको Disable Link Previews कहते हैं. ये कहां मिलेगा वो थोड़ी देर में बताते.

ये भी पढ़ें: WhatsApp पर फ़ोटो और वीडियो शेयर करने की सबसे बड़ी दिक्कत दूर हो गई मगर

IP एड्रेस का पता किसी को नहीं पता

IP एड्रेस का पता सिर्फ मैसेज लिंक से नहीं बल्कि कॉल से भी चल सकता है. इसके लिए भी इलाज है. Protect IP address in calls. दोनों ही ऑप्शन आपको एक ही जगह मिलने वाले हैं इसलिए हमने आपको रोक लिया था.

WhatsApp Privacy Feature to Protect IP Address in Calls and silence unknown callers
WhatsApp

सेटिंग्स में प्राइवेसी के अंदर Advanced नजर आएगा. यहां दो ही ऑप्शन हैं. करना क्या वो आपको पता है.

हालांकि इतना करने से ठगी नहीं होगी उसकी कोई गारंटी नहीं. लेकिन ठगी की आशंका कम जरूर हो सकती है. इस्तेमाल करने में क्या जाता है.

वीडियो: NEET पेपर लीक में सबसे बड़ा खेल तो WhatsApp पर ही हुआ, ATS ने क्या बताया?

thumbnail

Advertisement

Advertisement