The Lallantop
Advertisement

जीवन में गलती सुधारने का मौका मिले ना मिले, WhatsApp पर जरूर मिलेगा, जबर फीचर आया है

15 मिनट मिलेंगे फिलहाल.

Advertisement
You can now edit the messages you send on WhatsApp
अब मैसेज एडिट करना संभव होगा.
23 मई 2023 (Updated: 23 मई 2023, 23:55 IST)
Updated: 23 मई 2023 23:55 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

कहते हैं हर इंसान को जीवन में दूसरा मौका मिलना चाहिए. मतलब गलती (माफी लायक) करने के बाद उसको सुधरने का एक मौका तो मिलना ही चाहिए. शायद इस बात से WhatsApp भी इत्तेफ़ाक रखता है, तभी तो वो मैसेज एडिट फीचर लेकर आ गया है. अब से मैसेज भेजने के बाद उसको एडिट करना संभव होगा. गलती को दुरुस्त किया जा सकेगा. साफ शब्दों में कहें तो टाइपो एरर लिखकर और स्टार (*) मार्क लगाकर माफी मांगने से मुक्ति मिलने वाली है. अब ये होगा कैसे और लिमिट (*सॉरी टाइपो- लिमिट) कितनी है, वो भी समझ लेते हैं.

15 मिनट हैं तुम्हारे पास

मैसेज भेजने के बाद उसको एडिट करने और अपनी गलती सुधारने के लिए आपको मिलेंगे 15 मिनट. वॉट्सऐप ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैन्डल से इसकी घोषणा की. एडिट फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको ऐप का लेटेस्ट वर्जन प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से डाउनलोड करना होगा. अगर इसके बाद भी फीचर नहीं दिखता तो थोड़ा धीरज धरिए. जल्द ही आप तक पहुंच जाएगा.

मैसेज लिखने के बाद स्पेलिंग से लेकर शब्द की गलती ठीक करने के लिए आपको उस मैसेज पर लॉन्ग प्रेस करना होगा. कॉपी के साथ एडिट का ऑप्शन आपको यहीं मिलेगा. हालांकि आप जिस मैसेज को एडिट करेंगे उसके आगे उसका टाइम और Edited लिखा नजर आएगा. 

आसान भाषा में समझें तो अगर आप किसी को मैसेज भेज कर उसे एडिट करते हैं तो उस शख्स को पता लग जाएगा कि आपने मैसेज को एडिट किया है. लेकिन वो यह नहीं पता कर पाएगा कि आपने क्या मैसेज भेजा था. 

तो अगली बार जब भी आपसे गलती से मिस्टेक हो जाए तो भारी मिस्टेक हो गया बोलकर माफी मांगने से पहले एडिट फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रखना कि स्ट्रेटजी बनाने के लिए 70 की जगह 15 मिनट ही मिलेंगे. 

वैसे आपकी जानकारी के लिए बताते चलते हैं कि ऐप पर मैसेज में हुई गलती को ठीक करने के लिए पहले से ही डिलीट करने का फीचर मौजूद है. 'Delete for Everyone' फीचर का इस्तेमाल करके मैसेज को हमेशा के लिए डिलीट किया जा सकता है. अच्छी बात ये है कि इसके लिए आपको पूरे 60 घंटे का वक्त मिलता है.

वीडियो: WhatsApp पर आ रहे अनजान विदेशी कॉल का चक्कर क्या है, जानें Lallantop को क्या पता चला

thumbnail

Advertisement

Advertisement