The Lallantop
Advertisement

WhatsApp पर कटेगा और रौला, तीन नए फीचर के बारे में जान लीजिए!

WhatsApp ने भले नहीं बताया लेकिन हम आपको बता देते हैं कि अब चैट के दौरान 1234 करने कि दिक्कत नहीं होगी. मतलब नंबर लिखना आसान हो जाएगा. इसके साथ बुलेट लगाने का भी प्रबंध हो गया है तो टेक्स्ट कोट करने का भी जुगाड़ हो गया. एक-एक करके तीनों बताते हैं.

Advertisement
WhatsApp gets new text formatting tools; here’s all you need to know
WhatsApp में नए फीचर.
5 फ़रवरी 2024 (Updated: 5 फ़रवरी 2024, 14:05 IST)
Updated: 5 फ़रवरी 2024 14:05 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

WhatsApp वैसे तो छोटे से छोटे फीचर के बारे में ढोल नगाड़े बजाकर सबको बताता है लेकिन जब काम के तीन फीचर एक साथ रोल-आउट करता है, तो पानी का घूंट पी जाता है. पानी का घूंट मतलब मुंह से आवाज नहीं निकलती. दरअसल, इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप ने तीन काम के फीचर (WhatsApp new text formatting tools) अपने प्लेटफॉर्म के लिए इनेबल किए और बताने की जहमत भी नहीं उठाई. कमाल की बात ये है कि तीनों ही फीचर यूजर्स को मैसेज लिखते समय खूब मदद करेंगे. मैसेज सुंदर और व्यवस्थित दिखेंगे और रौला तो जमेगा ही सही. लेकिन आप चिंता मत करो क्योंकि,

WhatsApp ने भले नहीं बताया लेकिन हम आपको बता देते हैं कि अब चैट के दौरान 1234 करने कि दिक्कत नहीं होगी. मतलब नंबर लिखना आसान हो जाएगा. इसके साथ बुलेट लगाने का भी प्रबंध हो गया है तो टेक्स्ट कोट करने का भी जुगाड़ हो गया. एक-एक करके तीनों बताते हैं.

1-2-3-4 गेट्स ऑन वॉट्सऐप फ्लोर
  1. वॉट्सऐप पर चैट करते समय अगर किसी बात को नंबर के साथ लिखना पड़े तो अभी तक बड़ी मुश्किल होती थी. मसलन पहले कीपैड में जाकर 1 लिखो फिर टेक्स्ट. इसके बाद फिर कीपैड  में जाकर पहले 2 लिखो. लिखते-लिखते आप थक जाओ. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. सीधे 1 लिखिए उसके आगे डॉट (.) फिर अपना टेक्स्ट और इंटर मार दीजिए. अपने आप ही 2 लिखा आ जाएगा. फिर 3 फिर 4 और आगे नंबर आते रहेंगे जब तक आप चाहेंगे.

ये भी पढें: WhatsApp, ई-मेल और SMS में आए लिंक्स फ़र्ज़ी हैं या नहीं, ऐसे पता चलेगा

बुलेट्स चलाना तो नहीं, लगाना आसान हो गया
  • हेडिंग को सिर्फ स्टोरी का मीटर बिठाने के लिए पढ़ें. असल वाली बुलेट से कोई लेना-देना नहीं. यहां बात हो रही है टेक्स्ट लिखते समय बुलेट मार्क या हाइफ़न की. टेक्स्ट के आगे इसके इस्तेमाल की जरूरत हम सभी को पड़ती है. वॉट्सऐप पर अभी तक इसके लिए सिर्फ जुगाड़ ही था. मतलब जैसे नंबर के लिए करना पड़ता था. अब नहीं करना पड़ेगा. बस अपने टेक्स्ट के आगे हाइफ़न (-) लगा लीजिए. बन गया काम. बुलेट पर बुलेट आते रहेंगे.  
टेक्स्ट पहनेगा कोट

एक बार फिर हेडिंग स्टोरी का मीटर बिठाने के लिए. दरअसल, कई बात टेक्स्ट लिखते समय उसको हाइलाइट करना होता है. विशेषकर अगर किसी की कही गई बात को बताना हो. कोट-अनकोट कहते हैं जिसको. इसका भी ऐप में कोई इंतजाम नहीं था और ग्रुप चैट के समय तो इसकी कमी खलती थी. अब नहीं खलेगी. करना वही होगा जो पहले दो फीचर के लिए किया है. greater than symbol (>) लगाइए टेक्स्ट के आगे और फिर जादू देखिए. टेक्स्ट कोट हो जाएगा.

तीनों फीचर इस्तेमाल करने के लिए गूगल प्ले या ऐप स्टोर से वॉट्सऐप अपडेट कर लीजिए. अगर इसके बाद भी फीचर नहीं दिखे तो चिंता नहीं. जल्द ही आ जाएंगे.    

वीडियो: क्या है ये प्रॉक्सी सर्वर जिससे बिना इंटरनेट के वॉट्सऐप चल रहा है?

thumbnail

Advertisement