The Lallantop
Advertisement

WhatsApp पर मैसेज का जवाब सिर्फ मैसेज से नहीं, रिएक्शन से भी देना संभव!

वॉट्सऐप एक बार फिर से नए-नए फीचर लेकर आ गया है.

Advertisement
WhatsApp Gets emoji reactions, bigger files, and massive groups
वॉट्सऐप रिएक्शन फीचर की जानकारी खुद सीईओ मार्क ज़करबर्ग ने दी. (image-pexels)
9 मई 2022 (Updated: 9 मई 2022, 15:20 IST)
Updated: 9 मई 2022 15:20 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

WhatsApp में सबसे बड़ी कमी क्या है? Telegram, iMessage, Slack और सगे भाई Instagram वाले झट से एक फीचर की बात करते हैं, वो है किसी मैसेज पर इमोजी रिएक्शन. अब वॉट्सऐप ने अपनी ये कमी दूर कर ली है. इस इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के आम यूज़र भी फेसबुक मैसेंजर और इंस्टाग्राम मैसेज की तरह किसी मैसेज पर इमोजी रिएक्शन दे पाएंगे. खुद Meta के सीईओ मार्क ज़करबर्ग ने नए अपडेट की जानकारी जरिए दी. साथ ही वॉट्सऐप के द्वारा एक ब्लॉग भी ज़ारी किया गया है. वॉट्सऐप के लेटेस्ट बिल्ड में इस फीचर को जोड़ा गया है.

Mark Zuckerberg On Facebook And Insta
mark zuckerberg on facebook and insta

इसके अलावा भी वॉट्सऐप प्लेटफॉर्म में नए फीचर जोड़े गए हैं. अब वॉट्सऐप से 2 जीबी तक का फाइल शेयर करना संभव होगा. साथ ही वॉट्सऐप ग्रुप में अब 512 मेंबर्स हो सकेंगे.

सबसे पहले बात इमोजी रिएक्शन की. पहले आपको किसी निजी चैट या ग्रुप चैट में किसी की बात पर प्रतिक्रिया देनी होती थी तो उसके लिए नया मैसेज टाइप करना पड़ता था. लेकिन अब इमोजी के ज़रिए चीज़े और स्मूथ हो गई हैं. आम यूज़र को फिलहाल 6 इमोजी मिलेंगे जिनमें लाइक, लव, लाफ, सरप्राइज़, सैडनेस और थैंक्स शामिल हैं. लेकिन आपको आने वाले समय में और भी इमोजी देखने को मिल सकते हैं. ज़करबर्ग ने फेसबुक पोस्ट के साथ इंस्टा स्टोरी पर भी शेयर करते हुए बताया कि 'Reaction on WhatsApp start rolling out today' साथ में सारी इमोजी भी शेयर की. आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि रिएक्शन फीचर पहले से ही Telegram और iMessage यहां तक कि मेटा के खुद के प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर भी मौजूद है.

ऐसे देंगे रिएक्शन
किसी भी मैसेज पर रिएक्शन देने के लिए आपको उसपर लॉंग प्रेस करना पड़ेगा. इसके बाद पॉपअप की शक्ल में सारे इमोजी नजर आएंगे. आपके इमोजी सेलेक्ट करते ही मैसेज भेजने वाले को नोटिफिकेशन मिल जाएगा. फिलहाल आप एक मैसेज पर एक ही रिएक्शन दे पाएंगे. आप चाहें तो अपना रिएक्शन बदल या डिलीट भी कर सकते हैं. प्रोसेस वही है.

Whatsapp Reactions
whatsApp reactions

फिर से लॉन्ग प्रेस करना है. उसके बाद दूसरा इमोजी चुनने पर रिएक्शन बदल जाएगा. पुरानी वाली इमोजी पर टैप करने से रिएक्शन हट जाएगा. लेकिन इसका नोटिफिकेशन उस यूज़र को नहीं मिलेगा जिसने मैसेज भेजा है. मेटा की मानें तो यह फीचर अगले एक हफ्ते के अंदर सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा. आपको इसके लिए Google play या app store पर जाकर वॉट्सऐप के लेटेस्ट वर्जन पर अपडेट करना होगा.

रिएक्शन फीचर के साथ कंपनी फ़ाइल भेजने की सीमा भी 2 जीबी तक करने जा रही है. वैसे यह सीमा सिर्फ फ़ाइल्स के लिए होगी. मीडिया के लिए अभी भी आपको 16MB से ही संतोष करना पड़ेगा. ग्रुप में भी नए बदलाव हुए हैं और अब 256 की जगह 512 मेंबर्स एक साथ जोड़े जा सकते हैं.

वीडियो: साइबर अटैक से बचने के ये तरीके जान लीजिए, मुश्किल में पड़ने से बच जाएंगे

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement