The Lallantop
Advertisement

WhatsApp अब वो फीचर एंड्रॉयड फोन में देने वाला है जिसको लेकर आईफोन वालों की मौज ली जाती है

गूगल डायलर ऐप जिसे Phone By Google ऐप भी कहते हैं. जल्द ही इसके कॉल लॉग में WhatsApp कॉल्स और उनसे जुड़ी पूरी जानकारी नज़र आने लगेगी. कुछ पिक्सल फोन में वॉट्सऐप कॉल्स नजर आने भी लगे हैं. अब इससे होगा क्या. चलिए गूगल को कॉल लगाकर पता करते हैं.

Advertisement
WhatsApp is integrating its call list with Google Phone app for Android, allowing users to check call details directly from the Phone app.
वॉट्सऐप और गूगल के फोन ऐप की दोस्ती होने वाली है (तस्वीर: Tenor)
8 मार्च 2024 (Updated: 8 मार्च 2024, 14:02 IST)
Updated: 8 मार्च 2024 14:02 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

iPhone में एक फीचर है. फीचर कह सकते हैं या ऑपरेटिंग सिस्टम का हिस्सा भी. इस फीचर को लेकर अक्सर Android यूजर्स आईफोन यूजर्स के खूब मौज लेते हैं. कहते हैं सब एक ही जगह दिखा दो. ‘बहुत जगह है’ वाले मीम से एकदम उल्टा काम. अंग्रेजीदां होकर कहें तो 'kinda messy' जैसा. मगर अब यही फीचर एंड्रॉयड यूजर्स के पास भी आने वाला है. ऐसे में एंड्रॉयड यूजर्स का क्या कहेंगे, वो हम नहीं बता सकते मगर जो फीचर आने वाला है वो जरूर बता देते हैं. 

नया फीचर आने वाला है फोन के Google Dialer में. दरअसल,

गूगल डायलर ऐप जिसे ‘Phone By Google’ ऐप भी कहते हैं. जल्द ही इसके कॉल लॉग में WhatsApp कॉल्स और उनसे जुड़ी पूरी जानकारी दिखाना स्टार्ट करेगा. कुछ पिक्सल फोन में वॉट्सऐप कॉल्स नजर आने भी लगे हैं. अब इससे होगा क्या. चलिए गूगल को कॉल लगाकर पता करते हैं.

सारे कॉल्स मिलेंगे एक जगह

इस फीचर के आने से कोई बहुत बड़ा फर्क नहीं पड़ेगा मगर यूजर को थोड़ी सुविधा हो जाएगी. अभी तलक ये होता है कि अगर यूजर को वॉट्सऐप पर लगाए गए कॉल या रिसीव हुए कॉल के बारे में जानकारी चाहिए होती थी तो उसको ऐप में जाना पड़ता था. यहां कॉल्स वाले टैब पर टप्पा मारते ही सारी जानकारी दिख जाती थी. आसान भाषा में कहें तो ये थोड़ा कठिन प्रोसेस.

मगर अब ऐसा नहीं होगा. वॉट्सऐप कॉल्स का पूरा कच्चा-चिट्ठा फोन ऐप में ही नजर आ जाएगा. एकदम नॉर्मल फोन कॉल के जैसे. आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि ये कोई बहुत भयंकर बदलाव नहीं है. कई सारे थर्ड पार्टी ऐप्स मसलन Truecaller और स्मार्टफोन के नेटिव फोन ऐप्स भी ऐसा फीचर बरसों से अपने मोबाइल में दे रहे हैं. लेकिन Phone By Google में आने का मतलब होगा ये फीचर बाई डीफाल्ट सिस्टम का हिस्सा होगा. अब ये बात कोई छिपी हुई नहीं है कि कुछ एक स्मार्टफोन मेकर्स को छोड़ दिया जाये तो बाकी सभी गूगल ऐप को ही कॉल ऐप की तरह इस्तेमाल करते हैं. विशेषकर वो कंपनियां जो स्टॉक एंड्रॉयड या उसके जैसा यूजर एक्सपीरियंस देने की बात करती हैं. गूगल ऐप होने का एक फायदा ये भी है कि सारे लेटेस्ट फीचर सबसे पहले मिल जाते हैं. जो आपको लगे कि सिर्फ गूगल का राग अलाप रहे, बात तो वॉट्सऐप की है. तो जनाब ये सुविधा भी गूगल ने ही सभी थर्ड पार्टी ऐप्स को दी हुई है. वो चाहें तो गूगल फोन में नजर आ सकते हैं या नहीं.

ये भी पढ़ें: WhatsApp पर अब सब मिलेगा, बस एक क्लिक पर, ये नया फीचर तो धांसू निकला

अब वॉट्सऐप को नजर आना है तो बस वो आ ही जाएगा. रही बात आईफोन एंड कंपनी की, तो वहां तो फोन ऐप का एक्सेस किसी के पास है ही नहीं. इसलिए कॉल चाहे नॉर्मल हो, फेस टाइम हो, वॉट्सऐप हो, टेलीग्राम हो या कोई और. नजर तो उनको फोन ऐप में ही आना है.

बात कॉल की है तो कभी फोन से इतर आमने-सामने बैठकर बतिया कर देखिए. कसम से बहुत मजा आएगा.      

वीडियो: एक वॉट्सऐप मैसेज ने दिला दी धनंजय सिंह को 7 साल की सजा, जानें पूरी कहानी

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement