The Lallantop
Advertisement

WhatsApp पर अजीब विदेशी नंबरों से कॉल आ रहे, क्या बड़ा 'स्कैम' होने वाला है?

+21, +62 जैसे नंबरों से वॉयस कॉल आ रहे, आपको क्या करना है?

Advertisement
WhatsApp calls from unknown international numbers things you should know
वॉट्सऐप पर स्कैम की आहट
8 मई 2023 (Updated: 8 मई 2023, 18:20 IST)
Updated: 8 मई 2023 18:20 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

+21, +62 जैसे अंकों से शुरु होते नंबर से आपके पास भी WhatsApp कॉल आई क्या? हमारे ऑफिस में तो तहलका मचा हुआ है. पिछले 2-3 दिनों से कई सारे लोगों को वॉट्सऐप पर ऐसे कॉल आ रहे हैं. ये नंबर भी देसी नहीं, एकदम इंटरनैशनल हैं. ऐसे-ऐसे देश जिनका नाम भी ना सुना हो. गनीमत ये है कि अभी तक कोई स्कैम नहीं हुआ है, लेकिन अचानक आती इन कॉल्स से घबराना लाजमी है. कॉल आने बंद भी नहीं हो रहे हैं. सोशल मीडिया पर भी कई लोगों ने ऐसे अनुभव साझा किए हैं. कारण हमने समझने की कोशिश की है, चलिए आपको भी समझाते हैं.

स्कैम का नया तरीका है क्या?

खबर लिखे जाने तक तो नहीं. क्योंकि ऑफिस से लेकर सोशल मीडिया में सभी ने एक ही बात कही है. सिर्फ नॉर्मल कॉल हैं या मिस्ड कॉल. आमतौर पर वॉट्सऐप स्कैम के लिए वीडियो कॉल का सहारा लिया जाता है. काफी पुराना तरीका है जिसमें वीडियो कॉल आते ही सामने से कोई बिना कपड़ों के नजर आता है. फिर स्क्रीन रिकॉर्ड करके ब्लैकमेल किया जाता है. दूसरा है मैसेज करके खुद को किसी कंपनी का HR बताकर नौकरी का ऑफर देना. हमने दोनों तरीकों पर डिटेल में बात की है. आप यहां क्लिक करके जान सकते हैं. लेकिन अभी तो नॉर्मल वॉट्सऐप वॉयस कॉल आ रहे हैं वो भी अलग-अलग देशों से.

हमारे साथी को आए कॉल्स 

अब ऐसे कॉल आमतौर पर कोई उठाता नहीं है और अभी भी ऐसा ही हुआ है. कहने का मतलब इनका असल मकसद क्या है, वो अभी पता नहीं है. आप भी ऐसे किसी कॉल से दूर रहें. अगर गलती से उठा लिया है तो क्या हुआ वो हमसे जरूर साझा करें. कोई स्कैम या धोखाधड़ी हुई है तो साइबर सेल के पास बिना देर किए अपनी शिकायत दर्ज कराएं. ये तो हुई दिक्कत, क्यों हुई वो समझने की कोशिश करते हैं.

ट्विटर पर भी लोगों ने अपनी दिक्कत साझा की
वॉट्सऐप पर कॉल करने का तरीका

नॉर्मल फोन वाले वॉयस कॉल से काफी अलग है वॉट्सऐप पर फोन घुमाना. तीन तरीके हैं कॉल करने के. ओल्ड स्कूल से लेकर मॉडर्न वाले तक.

# पहला और सबसे पुराना तरीका. नंबर को कॉन्टेक्ट या फोन बुक में सेव करो, फिर सिंक होने के बाद कॉल करो.

# ब्राउजर पर wa.me के आगे नंबर लिखकर उसको डायल करो और फिर नंबर के वॉट्सऐप चैट स्क्रीन पर आ जाने के बाद कॉल टैब में जाकर फोन घुमाओ.

# तीसरा तरीका जो अब वॉट्सऐप पर ही उपलब्ध है. अनजान नंबर को कॉपी करके चैट में पेस्ट करो और फिर जाकर चैट स्क्रीन पर कॉल का ऑप्शन नजर आएगा.

कहने का मतलब तीनों तरीके समय लेने वाले हैं. एक वॉट्सऐप कॉल में ही काफी समय लगेगा. ऐसे में कुछ थर्ड पार्टी कॉलिंग ऐप शायद कारण हो सकते हैं. ऐसे ऐप्स से बिना नंबर सेव किए ही वॉट्सऐप पर मैसेज करने और कॉल करने का जुगाड़ होता है. फेक कॉल और इंटरनेट कॉल वाले ऐप का भी इस्तेमाल हो सकता है. अब ये कोई नई बात तो है नहीं कि ऐसे ऐप्स की लाइन लगी पड़ी है. ऐसे ही किसी तरीके की संभावना ज्यादा है. अब ऐसा हो कैसे रहा उसके बारे में भी अभी अंदेशा ही है. माने की शायद किसी ऐसे इंसान का फोन हैक हुआ या कॉन्टेक्ट की जानकारी लीक हो गई जिसके फोन ऐप में हजारों नंबर सेव थे. या फिर किसी कंपनी के डेटा में साइबर ठगों ने सेंध लगा दी. क्या हो रहा और क्यों हो रहा है पर भले अंदेशा हो लेकिन क्या करना है उस पर कोई संशय नहीं है. 

कुछ नहीं करना है.

आप ठीक पढे. कुछ नहीं करना मतलब ऐसे कॉल को उठाने की जरूरत ही नहीं. कॉल को डिसकनेक्ट करके ब्लॉक एण्ड रिपोर्ट का बटन दबा दीजिए. अभी के लिए तो यही एक तरीका है. लेकिन इतने भर से शायद काम नहीं बने. कहने का मतलब हो सकता है आपको मैसेज भी आ रहे हों. ऐसे में ये स्टेप्स फॉलो करें. 

# पहला मैसेज आते ही चैट-स्क्रीन पर दिख रहे नंबर पर क्लिक कीजिए 

# बहुत सारे ऑप्शन नजर आएंगे जैसे मीडिया, लिंक्स या म्यूट

# स्क्रॉल करके नीचे आने पर ब्लॉक और रिपोर्ट का ऑप्शन नजर आएगा

# नंबर को सिर्फ ब्लॉक नहीं करें बल्कि रिपोर्ट भी करें. 

ब्लॉक करने से सिर्फ आपको छुटकारा मिलेगा लेकिन जब ऐसे नंबर बहुत ज्यादा रिपोर्ट होंगे तो उम्मीद है कि वॉट्सऐप के AI को भी समझ आएगा कि कुछ तो गड़बड़ है. वैसे अनजाने नंबर वाली गड़बड़ का पता मेटा के मालिकाना हक वाले वॉट्सऐप को भी है. कंपनी जल्द ही अनजान नंबर से कॉल को ऑटो-ब्लॉक करने वाला फीचर लाने वाली है. 

वॉट्सऐप से जुड़े तमाम फीचर्स पर नजर रखने वाली वेबसाइट WABetaInfo ने इस फीचर का स्क्रीन शॉट शेयर किया है. उम्मीद है कि जल्द ही फीचर आम यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा. 

वीडियो: क्या है ये प्रॉक्सी सर्वर जिससे बिना इंटरनेट के वॉट्सऐप चल रहा है?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement