The Lallantop
Advertisement

WhatsApp पर जुड़े कई नए फीचर्स, ग्रुप एडमिन तो जानकर नाच उठेंगे!

मेट्रो टिकट बुकिंग भी अब सीधे WhatsApp से

Advertisement
WhatsApp added new features: group admins have more control. Twitter preview link would be more rich.
प्रतीकात्मक तस्वीर साभार: पिक्सल/आजतक
22 मार्च 2023 (Updated: 22 मार्च 2023, 23:24 IST)
Updated: 22 मार्च 2023 23:24 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

मार्च का महीना खत्म होने को है और WhatsApp पर कोई हलचल नहीं. मतलब आमतौर पर हर महीने नए-नए फीचर्स इस प्लेटफॉर्म पर जुड़ते ही हैं. हमें लगा शायद वो भी वित्तीय वर्ष के गुणा-गणित में व्यस्त होंगे. लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि वॉट्सऐप ने कई सारे फीचर्स एक साथ यूजर्स के लिए उपलब्ध करा दिए हैं. अब ग्रुप के एडमिन को कई सारी पावर मिलेंगी तो ट्वीट शेयर करने वाली लिंक भी और बेहतर हो जाएगी. और क्या मिलेगा वो भी बता देते हैं.

ग्रुप एडमिन होगा बाहुबली

ग्रुप में कौन रहेगा और कौन नहीं. इसके लिए तो कई सारे अधिकार ग्रुप एडमिन के पास पहले से ही मौजूद हैं. लेकिन अब उनको ग्रुप कंट्रोल करने के लिए और भी फीचर्स मिलेंगे. और ये होगा जब ग्रुप में कोई लिंक के मार्फत जुड़ेगा. अभी तक अगर कोई लिंक के माध्यम से ग्रुप पर ऐड होता था, तो उसको सिर्फ जॉइन पर क्लिक करना होता था. अब ऐसा नहीं होगा. लिंक पर क्लिक करने के बाद भी ग्रुप एडमिन के पास ये ऑप्शन होगा कि वो संबंधित मेम्बर को ऐड होने दे या नहीं. वॉट्सऐप के CEO Will Cathcart ने ट्वीट के जरिए इस फीचर के बारे में बताया है.

इसके साथ ही एक ग्रुप में कितने लोग हो सकते हैं उसकी लिमिट भी बढ़ गई है. अब एक ग्रुप में कुल 1024 मेम्बर जुड़ सकते हैं. मतलब पहले से दोगुने.

कॉमन ग्रुप का भी पता चलेगा

बात तो ग्रुप की है, लेकिन इसका फायदा मेंबर्स को भी होगा. कहने का मतलब अगर आप एक से ज्यादा ग्रुप के मेम्बर हैं, जो अक्सर होता ही है तो आपको अब इसके बारे में भी पता चलेगा. आसान भाषा में समझें तो जैसे कंपनी के दूसरे प्लेटफॉर्म मसलन फेसबुक पर कॉमन फ्रेंड का पॉपअप आता है, तकरीबन वैसे ही.

मेट्रो टिकट बुकिंग

वैसे ये फीचर को आए कुछ दिन हो गए हैं. अब आप मेट्रो का टिकट सीधे वॉट्सऐप से बुक कर सकते हैं. हाल फिलहाल के लिए ये सुविधा बेंगलुरू, हैदराबाद, मुंबई और पुणे के लिए उपलब्ध है. जल्दी ही इसके दिल्ली मेट्रो के साथ आने की भी संभावना है.

ट्विटर लिंक का प्रीव्यू

ये फीचर अभी आम यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं है. बोले तो बीटा वर्जन में हैं. वॉट्सऐप फीचर्स पर नजर रखने वाली वेबसाइट WABetaInfo के मुताबिक आने आले समय में ट्विटर लिंक को शेयर करने का अनुभव और बेहतर होगा. 

अभी जब भी आप कोई ट्वीट शेयर करते हैं तो उसका प्रीव्यू उपलब्ध होगा या नहीं, इसको लेकर उलझन होती है. आने वाले अपडेट के बाद ऐसा नहीं होगा. अगर प्रीव्यू उपलब्ध हुआ तो पहले ही पता चल जाएगा.

वीडियो: मास्टरक्लास: व्हाट्सएप इंग्लैंड छोड़ रहा, क्या भारत में भी बंद होगा?

thumbnail

Advertisement

Advertisement