The Lallantop
Advertisement

बच्चों की शिक्षा से लेकर इंटरनेट सिक्योरिटी तक का एक्सपर्ट बना देंगी ये 5 वेबसाइट

वेबसाइट तो अनगिनत हैं, लेकिन काम की कौन सी है, सेफ कौन सी है, ये पता करना मुश्किल है. इस उलझन को दूर करने के लिए हमने कुछ काम की वेबसाइट तलाशी हैं.

Advertisement
Kiddle, Zamzar, Print Friendly, Have i been pawned, Down Detector: Usefull websites for everyone
बड़े काम की वेबसाइट. (तस्वीर: किड्डल/जमजार)
19 जून 2023 (Updated: 19 जून 2023, 20:55 IST)
Updated: 19 जून 2023 20:55 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इंटरनेट और वेबसाइट्स, माने जन्म-जन्म का साथ जैसी कहानी. शायद अंदाजा लगाना भी मुश्किल है कि मार्केट में कितनी वेबसाइट्स उपलब्ध हैं. हर काम के लिए कितनी ही वेबसाइट हैं और शायद यही एक बड़ी मुश्किल भी है. बिना वेबसाइट काम चलता नहीं. लेकिन काम की वेबसाइट कौन सी है, सेफ कौन सी है, ये पता करना मुश्किल है. आपकी इस उलझन को दूर करने के लिए हमने कुछ काम की वेबसाइट (Useful Websites) आपके लिए तलाशी हैं.

Down Detector नहीं होता डाउन 

इस वेबसाइट को सबसे पहले सेव कीजिए, क्योंकि ये ऐप्स और सर्विस के बुरे हाल का हालचाल बताती हैं. बोले तो जब भी आप सुनते हैं कि आज वॉट्सऐप डाउन है, कल फ़ेसबुक की किताब नहीं खुल रही थी, परसों ट्विटर की चिड़िया नहीं उड़ थी, इस सबका ख्याल रखती है डाउन डिटेक्टर. जब भी किसी ऐप या सर्विस की स्क्रीन पर गोला बहुत देर तक राउंड-राउंड चक्कर लगाता दिखने लगे तो अपने इंटरनेट के साथ इस वेबसाइट पर भी नजर मार लीजिए. अगर डब्बा गुल हुआ तो पता चल जाएगा.

'Have i been pwned'

ये वेबसाइट बड़े कमाल की है. इसमें बस अपना ईमेल एड्रैस एंटर करिए और जादू देखिए. वेबसाइट बताएगी कि फलां वेबसाइट या सर्विस में आपका ईमेल और पासवर्ड कंप्रोमाइज हुआ था. माने कि जब भी किसी ऐप का डेटा हैकर्स के हाथ लगा था तो आपका ईमेल और उस वेबसाइट पर आपका पासवर्ड भी लीक हुआ था. अब टेक वर्ल्ड में आमतौर पर कोई भी कंपनी आसानी से डेटा लीक को मानती नहीं. इसलिए इस वेबसाइट की मदद से आप अपने साथ हुए डेटा लीक के बारे में पता कर सकते हैं. पता चलते ही तुरंत पासवर्ड बदल दीजिए. इतना ही नहीं 'Notify me' सेक्शन में जाकर अपना ईमेल एंटर कर दीजिए. भविष्य में कहीं घपला हुआ तो आपको मेल आ जाएगा. 

Print Friendly से दोस्ती बहुत काम की 

लैपटॉप या डेस्कटॉप से प्रिन्ट निकालना जितना आसान, उसकी सेटिंग्स बिठाना उतना मुश्किल. कहने का मतलब Control+P प्रेस करके प्रिन्ट देना जितना आसान नजर आता है उतना है नहीं. पेपर साइज का मसला तो हमेशा फंस जाता है. ऐसे में प्रिन्ट फ़्रेंडली वेबसाइट आपके खूब काम आएगी. वेबसाइट वर्ड, एक्सेल, पावर पॉइंट या किसी भी अन्य फॉर्मेट के डॉक्यूमेंट्स को प्रिन्ट फॉर्मेट में बदल देता है. आप यहीं से पीडीएफ़ भी बना सकते हैं.

Zamzar है जोरदार

लाख दुखों की एक दवा. मतलब हर फ़ाइल का कन्वर्टर. इमेज से पीडीएफ़ बनाओ या फिर MP-4 से MP-3. बस आप फॉर्मेट का नाम सोचिए और वेबसाइट पर उसका ऑप्शन नजर आ जाएगा. अकेली वेबसाइट आपके कई सारे काम चुटकियों में कर देगी.

Kiddle

बच्चों का गूगल या बच्चों से जुड़ी जानकारी का गूगल. आप खुद इस्तेमाल कर सकते हैं या बच्चों को भी करने को दे सकते हैं. वेबसाइट बच्चों के स्टडी मटेरियल, तस्वीरें, वीडियो और दूसरे काम के कंटेन्ट उपलब्ध करवाती है. वैसे तो ये काम गूगल भी कर सकता है लेकिन वहां कई दूसरे लिंक भी ओपन होते हैं. ऐसे में ये वेबसाइट आपके काम आ सकती है.

पांच काम की वेबसाइटों की पहली किस्त आपके लिए हाजिर है. इस्तेमाल कीजिए और अनुभव हमसे साझा कीजिए.   

वीडियो: पॉर्न देखने वेबसाइट पर गए तो भारत सरकार जुर्माना लगा देगी? पूरा सच जानें, वरना होगा बड़ा नुक़सान

thumbnail

Advertisement