The Lallantop
Advertisement

Volvo XC90 चलाने वाला सड़क पर 'अमर' है? सबसे सुरक्षित कार का तमगा कैसे मिला?

आज जानने की कोशिश करेंगे कि क्यों Volvo XC90 को दुनिया की सबसे सुरक्षित कार (Safest Car in the World) माना जाता है. क्या इस कार का एक्सीडेंट नहीं होता या फिर इसमें बैठने वालों की जान नहीं जाती. या फिर इन सबसे इतर ये कोई जबरदस्त मार्केटिंग फंडा है कार बनाने वाली कंपनी का.

Advertisement
According to independent laboratory, Thatcham Research, Volvo’s XC90 is the safest car it has ever tested.
वॉल्वो XC90 वाकई में कितनी सेफ
27 मार्च 2024
Updated: 27 मार्च 2024 22:08 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

अगर आप एक कार खरीदने की सोच रहे हैं और आपके पास पैसे की कोई कमी नहीं तो पूरे चांस हैं कि चौराहे के चाणक्य से लेकर कार एक्सपर्ट तक आपको सिर्फ एक कार लेने की सलाह देंगे. Volvo XC90. भारत में इसके लेटेस्ट मॉडल का दाम डेढ़ करोड़ के अल्ले-पल्ले है. आप पूछोगे कि माना हमरे पास बहुत पैसा है, मगर यही कार लेने की सलाह क्यों मिलेगी. इसका कारण इस कार के साथ आने वाला सेफ़्टी का तमगा है. खुद कंपनी इस मॉडल को ‘Safest Car in the World’ कहने से नहीं चूकती.

क्या वाकई में ऐसा है?

आज यही जानने की कोशिश करेंगे कि क्यों Volvo XC90 को दुनिया की सबसे सुरक्षित कार माना जाता है. क्या इस कार का एक्सीडेंट नहीं होता या फिर इसमें बैठने वालों की जान नहीं जाती. या फिर इन सबसे इतर ये कोई जबरदस्त मार्केटिंग फंडा है कार बनाने वाली कंपनी का.

ज्यादा हकीकत और थोड़ा फ़साना

कहावत को जानकर तोड़ा, क्योंकि यहां आधी हकीकत और आधा फ़साना नहीं है. बल्कि बहुत सारी हकीकत और थोड़ा सा फ़साना है. हुआ यूं कि वॉल्वो ने खुद अपनी गाड़ी को ये तमगा नहीं दिया बल्कि एक सर्वे में मिली वाहवाही को हाथों-हाथ लपक लिया.

Free Volvo XC90 with a Kayak on the Roof Parked at a Car Exhibition  Stock Photo

साल था 2018 जब ब्रिटेन के Thatcham Research ग्रुप ने कारों की सेफ़्टी का एक सर्वे किया. सर्वे में साल 2004 से 2017 तक की कई गाड़ियों को शामिल किया गया. सर्वे में सबसे महत्वपूर्ण पॉइंट था कि कौन सी गाड़ी के कौन से मॉडल के सबसे कम एक्सीडेंट हुए और अगर हुए भी तो मौतें कितनी हुईं. सर्वे का रिजल्ट बाहर आया तो दिलचप्स बात पता चली. 13 साल के लंबे वक्त में Volvo XC90 चला रहे ड्राइवर और उसमें बैठी सवारियों की मौत तो छोड़िए बल्कि किसी को भी गंभीर चोट तक नहीं आई. हालांकि कार के एक्सीडेंट से जुड़े मामले जरूर दर्ज किए गए, मगर गंभीर चोट का कोई मामला नहीं दिखा.

चूंकि सर्वे ब्रिटेन में हुआ था, जहां गाड़ियों से जुड़े हर छोटे से छोटे एक्सीडेंट का मामला दर्ज होता है. इसके बिना वहां बीमा से जुड़ी फ़ाइल रत्ती भर भी आगे नहीं बढ़ती. हालांकि इस सर्वे में Honda Jazz और Toyota Avensis जैसी कारें भी बेहतरीन ट्रैक रिकॉर्ड के साथ लिस्ट में शामिल थीं, मगर वॉल्वो के लिए माहौल अलग ही सेट हो गया. सेफ़्टी स्टैंडर्ड और बिल्ड क्वालिटी में शानदार-जबरदस्त-जिन्दाबाद वाले तमगे को रंग दिया खुद Thatcham Research के डायरेक्टर Matthew Avery ने. उन्होंने कहा,

अक्सर जब कोई वाहन नया होता है, तो आप मौतें नहीं देखते हैं, क्योंकि मॉडलों की बिक्री संख्या बढ़ने में समय लगता है. लेकिन हमारे पास XC90 का लगभग 14 वर्षों का इतिहास है, और वह सबसे अलग है. 

वॉल्वो ने इस सर्वे को अपनी कार की टॉप स्पीड से ज्यादा तेजी से लपक लिया. कार में पहले से ही सेफ़्टी के तमाम फीचर और स्टैंडर्ड मौजूद थे. मसलन 7 Airbags जो फ्रन्ट से लेकर साइड से और कोहनी तक को बचाने का काम करते हैं. Forward Collision Warning, जिसके चलते अगर गाड़ी के सामने कुछ आ गया तो वॉर्निंग मिलेगी. Automatic Emergency Braking होने से अगर कोई गड़बड़ हुई तो गाड़ी अपने-आप ही रुक जाती है. कार को (Euro NCAP) में 5 स्टार रेटिंग भी मिली हुई है.

तस्वीर साभार: वॉल्वो

दुनिया जहान के नामी संस्थानों, जैसे Insurance Institute for Highway Safety (IIHS) ने इसको सेफ़्टी के गोल्ड स्टैंडर्ड का ठप्पा भी दिया हुआ है. कहने का मतलब Thatcham Research के सर्वे ने Volvo XC90 के लिए ‘Icing on the cake’ का काम किया. इसके बाद कंपनी ने इस मॉडल को 'दुनिया की सबसे सुरक्षित कार' के तमगे से बेचना चालू किया. ये हुई ज्यादा हकीकत, अब थोड़ा फ़साना भी जान लीजिए.

भले Volvo XC90 दुनिया की सबसे सुरक्षित कार मानी जाती है, मगर इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं की कार का कुछ बिगड़ेगा ही नहीं. ब्रिटेन और अमेरिका के देशों में सड़कें भी अच्छी और भीड़ भी कम. वहां ट्रैफिक नियम भी ढंग से माने जाते हैं. ये भी एक वजह है कम और खतरनाक दुर्घटनाओं की. कंपनी मार्केटिंग खूब करती है मगर कोई लिखकर नहीं देती कि हमरी गाड़ी चलाओगे तो 'अमर' हो जाओगे.

लापरवाही से चलाई तो जो होना है वही होगा. अब रही बात आज इस कार की कथा बताने की तो दरअसल कुछ दिनों पहले दिल्ली हरियाणा हाईवे पर एक और Volvo XC90 बहुत बुरी तरह से एक्सीडेंट हुई. पूरा लोहे का टुकड़ा गाड़ी को फाड़कर आरपार हो गया. लेकिन यहां भी कार में बैठे चारों लोग जिंदा बच गए.

एक और फ़साना वॉल्वो के लिए.

वीडियो: मुरली कार्तिक ने यश दयाल को लेकर दिया बेतुका बयान, फैन्स ने कसकर लताड़ दिया!

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement