The Lallantop
Advertisement

Gmail के ये शानदार शॉर्टकट्स आपको कोई नहीं बताएगा!

जिंदगी में शॉर्टकट लेना चाहिए या नहीं इस बात पर दो मत हो सकते हैं. लेकिन Gmail इस्तेमाल करते समय शॉर्टकट लेना ही चाहिए.

Advertisement
use these gmail shortcuts to master your email experience
हर काम के लिए Gmail शॉर्टकट्स उपलब्ध हैं. (image-unsplash/memecreator)
23 अगस्त 2022 (Updated: 24 अगस्त 2022, 14:26 IST)
Updated: 24 अगस्त 2022 14:26 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

बात जब Gmail इस्तेमाल करने की होती है तो शायद कोई विरला ही होगा जो गूगल की इस सर्विस का इस्तेमाल नहीं करता हो. आपको और हमें मिलाकर दुनिया भर में 1.8 बिलियन बोले तो 180 करोड़ लोग जीमेल के यूजर हैं. लेकिन बात जब इसको तरीके के इस्तेमाल करने की आती है तो हमारी गरारी बेसिक पर आकर अटक जाती है. कहने का मतलब ईमेल लिखना है तो बाएं कोने में दिख रहे कम्पोज पॉपअप पर जाते हैं या फिर कोई ईमेल सेलेक्ट करना हो तो कर्सर घुमाते फिरते हैं. अगर जो हम कहें कि इसके लिए सिर्फ C या X प्रेस करने से काम हो जाएगा तो एकबारगी आपको यकीन नहीं होगा. ऐसा हो सकता है बस आपको शॉर्टकट्स(gmail shortcuts) इस्तेमाल करना पड़ेंगे. क्या हुआ C या X प्रेस करने पर कुछ नहीं हो रहा. पहले ये तो जान लो की ये शॉर्टकट्स इनेबल कैसे होंगे.

जीमेल शॉर्टकट्स इनेबल करना

# जीमेल ओपन करके ऊपर दायीं तरफ नजर आ रहे सेटिंग्स आइकन पर क्लिक कीजिए.
#  All Settings में नीचे की तरफ  Keyboard shortcuts नजर आएगा.
# इसको इनेबल करते ही जादू का पिटारा आपके लिए खुल जाएगा.

स्टार्टिंग मेल लिखने से

सिर्फ C प्रेस करने की देर है और ईमेल कम्पोज करने वाला विंडो की खिड़की स्क्रीन पर खुल जाएगी. अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिनको दिन भर में कई सारे मेल लिखने पड़ते हैं तो ये शॉर्टकट आपके बहुत काम आने वाला है.

X है एक्सप्रेस 

जीमेल का इनबॉक्स मतलब ईमेल की भरमार. अब ऐसे में इनको अलग-अलग सेलेक्ट करना सरदर्द से कम नहीं. ऐसे में काम आएगा X शॉर्टकट. बस X प्रेस कीजिए और कमाल देखिए. धड़ाधड़ मेल सेलेक्ट होते जाएंगे. अब एक साथ डिलीट करना है या या फिर किसी फ़ोल्डर में मूव. अगर रीड करना है तो एक और शॉर्टकट O प्रेस कर लीजिए. सेलेक्ट किए मेल ओपन हो जाएंगे.

U टर्न मारिए

एकदम अपने नाम के हिसाब से काम करता है ये शॉर्टकट. कोई बैक बटन की जरूरत नहीं. यूनिवर्सल बैक बटन है U. प्रेस करते ही मेल से सीधे इनबॉक्स में वापस आने का रास्ता.

स्टार मार्क 

WhatsApp पर ये फीचर कितने काम का है वो बताने की जरूरत नहीं. कोई भी काम का मैसेज स्टार मार्क कर लो. खोजने में दिक्कत नहीं आती. जीमेल में भी ऐसा किया जा सकता है. जिस मेल को स्टार मार्क करना है बस उस पर s प्रेस कीजिए. बाकायदा एक फ़ोल्डर बन जाएगा. स्टार मार्क किए मेल का. स्टार मार्क हटाना है तो फिर से स्टार प्रेस कीजिए. जीमेल पर ईमेल की भीड़ में ये फीचर कितना कारगर होगा वो बताने की जरूरत नहीं.

ठप्पा लगाना

फिल्म में भले ठप्पा लगाना पर बहस होती रही हो लेकिन जीमेल पर ठप्पा लगाने पर कोई बहस नहीं है. सभी को पता है कि जीमेल में लेबल कितने लोकप्रिय हैं. आगे से किसी भी ईमेल को लेबल देना हो तो बस I बटन प्रेस करने की देर है. लेबल का मेन्यू सामने होगा.

हेशटैग खत्म नहीं हुआ है

इंस्टा पर भले # का काम अब उतना नहीं रहा हो लेकिन जीमेल पर ये बहुत काम का है. # दबाते जाओ और मेल डिलीट करते जाओ. ढेर सारे मेल डिलीट करते समय बहुत सुकून रहेगा.

Reply और Reply all

बड़े से Reply वाले बटन को दबाने से अच्छा सिर्फ R प्रेस करो. अगर एक से ज्यादा को जवाब देना है तो a दबा डालो. हां Reply all थोड़ा देख सुन कर. कई बार कांड करा देता है. F प्रेस करने से क्या होगा उसका अंदाजा आपको लग गया होगा. अरे भाई मेल फॉरवर्ड हो जाएगा.

Spam मार्क करना

स्पैम मेल कितना बड़ा दर्द है वो सभी को मालूम है. कुछ भी करो आना बंद ही नहीं होते. जीमेल का स्पैम फीचर बहुत काम का है और हम उसको और मजबूत कर सकते हैं. स्पैम मेल को रिपोर्ट करके. बस ! दबाना है और मेल स्पैम मार्क हो जाएगा.

जीमेल शॉर्टकट्स लिस्ट 

अब जैसा हमने आपको पहले कहा कि जीमेल शॉर्टकट्स का अपना एक यूनिवर्स है. तकरीबन हर जरूरत के लिए शॉर्टकट है. आपको कौन सा चाहिए उसके लिए उसके लिए इनबॉक्स में ? दबा दीजिए. बड़ी भारी लिस्ट ओपन हो जाएगी.

वीडियो: एमजॉन अब शॉर्ट वीडियोज में तहलका मचाने आ रहा

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement