The Lallantop
Advertisement

Telegram Premium सर्विस एकदम फ्री-फ्री-फ्री, लेकिन ले ली तो आपके नंबर का खेल खत्म!

मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम (Telegram) अपना प्रीमियम सब्सक्रिप्शन एकदम फ्री में बांट रहा है. मन में लड्डू और सवाल दोनों फूटे होंगे कि मुझे कब मिलेगा. मगर अपने लालच को दीजिए पूर्ण विराम. ओके का बटन दबा दिया तो भयंकर दिक्कत होगी और ऐसा हम नहीं बल्कि एक्सपर्ट भी कह रहे.

Advertisement
Telegram charges a fee for its premium service but the platform is giving you a chance to get it for free of cost. This special offer is available only to those using Telegram on Android phones. But is this deal too good to be true? In many ways, yes. Telegram says if you want this premium service for free you have to part ways with your phone number that will be used to receive one-time-password (OTPs) but for other users.
टेलीग्राम का फ्री सब्सक्रिप्शन भारी पड़ेगा.
27 मार्च 2024 (Updated: 27 मार्च 2024, 13:36 IST)
Updated: 27 मार्च 2024 13:36 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

ऐप्स और वेबसाइट्स के बाजार में आमतौर पर उनके दो वर्जन मौजूद होते हैं. एक मुफ़्त वाला और एक प्रीमियम. उदाहरण के लिए Youtube और YouTube Premium. अब इसमें भी कोई दो राय नहीं कि अगर आप किसी भी ऐप या वेबसाइट का प्रीमियम वर्जन इस्तेमाल करते हैं तो आपको कई सारे एक्स्ट्रा फीचर और सर्विस मिलती हैं. जैसे यूट्यूब प्रीमियम में विज्ञापन वाला झोल नहीं होता. मगर इस सर्विस के लिए पैसा देना होता है और ये बात ज्यादातर यूजर्स को पसंद नहीं. ऐसे में अगर एक बहुबड़ा ऐप (Telegram Premium Service For Free) अपनी प्रीमियम सर्विस एकदम फ्री में ऑफर करे तो क्या करना चाहिए? 

हाथ जोड़कर इनकार कर देना चाहिए. हम बात कर रहे हैं मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम (Telegram) की जो अपना प्रीमियम सब्सक्रिप्शन एकदम फ्री-फ्री-फ्री बांट रहा है. मन में लड्डू और सवाल दोनों फूटे होंगे. जल्दी से जल्दी आपको भी मिल जाए. लेकिन एक्सपर्ट इसको लेने से साफ मना कर रहे हैं. 

लेकिन क्यों!

बताते हैं बताते हैं, मगर पहले जरा टेलीग्राम प्रीमियम समझते हैं.

क्या है टेलीग्राम प्रीमियम?

साल 2022 में लॉन्च हुई इस सब्सक्रिप्शन सर्विस के लिए इंडिया में यूजर्स को 179 रुपये महीने के खर्च करने होते हैं. बदले में मिलता है 2 जीबी की जगह 4 जीबी तक की फ़ाइल भेजने का जुगाड़. ज्यादा डाउनलोड स्पीड और वेरीफिकेशन बैज. इसके साथ स्टीकर्स से लेकर 400 GIF और 1000 चैनल जॉइन करने का प्रबंध भी. वॉयस टू टेक्स्ट से लेकर ढेर सारे फीचर इस सर्विस के साथ बंडल होकर आते हैं. टेलीग्राम की ये सर्विस काफी लोकप्रिय है और आज की तारीख में 70 करोड़ लोग इसका इस्तेमाल करते हैं. अब यही 179 रुपये प्रति महीना, मतलब 2148 रुपये साल की सर्विस मुफ़्त में मिल सकती है. सर्विस को स्पॉट किया है AssembleDebug नाम के यूजर ने.

ये भी पढ़ें: WhatsApp लाया गजब का फीचर, प्रोफाइल फोटो लगाने का असली मजा तो अब आएगा!

मुफ़्त है मगर लपकना नहीं है?

टेलीग्राम दुनिया-जहान के कुछ चुनिंदा यूजर्स को प्रीमियम सर्विस मुफ़्त में ऑफर कर रहा, मगर इसमें एक झोल है. झोल आपके मोबाइल नंबर से जुड़ा है. दरअसल ऐप पर लॉगिन करते समय एक OTP की जरूरत होती है जो टेलीग्राम आपको भेजता है. जाहिर सी बात है इसका पैसा कंपनी भरती है. अब जो आप मुफ़्त वाला बटन दबा दिए तो ऐप आपके फोन नंबर का इस्तेमाल दूसरों को OTP भेजने के लिए करेगा. महीने के 150 SMS तक आपके फोन नंबर से भेजे जा सकते हैं. ऐप इसकी परमिशन आपसे पहले ही ले लेगा.

एक मिनट के लिए बावरे मन को समझा लेते हैं कि इसमें क्या दिक्कत. SMS तो वैसे भी इस्तेमाल नहीं होता और ऐप के पास तो मोबाइल नंबर पहले से ही है. लेकिन यहां गौर करने वाली बात ये है कि जब टेलीग्राम कोई OTP भेजता है तो वो कोड वाले नंबर से आता है. लेकिन जब आपके नंबर से ऐसा होगा तो सीधे-सीधे आपका नंबर सामने वाले को दिखेगा.

मतलब जो ऐप पर लॉगिन करने के बाद उसका मन किया तो वो वापस से आपको टेलीग्राम भेज सकता है, यानी हेलो बोल सकता है. टेलीग्राम इसकी कोई जिम्मेदारी भी नहीं लेगा. आगे क्या-क्या हो सकता है उसका अंदाजा आप लगा सकते हैं. इसलिए इस ऑफर से दूर रहें.

चंद पैसे बचाने के चक्कर में आपका मोबाइल नंबर गली-गली डायल होता नजर आएगा.

वीडियो: सरकार कौन सा मैसेज भेज रही थी जिस पर चुनाव आयोग ने रोक लगा दी?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement