The Lallantop
Advertisement

IPL फ्री में देखने को मिलेगा, Jio के इस बड़े कदम से Hotstar को कितना नुकसान होगा?

जियो सिनेमा पर अभी हाल ही में फीफा विश्वकप फ्री में देखने को मिला था.

Advertisement
jio can broadcast ipl 2023 free
IPL ट्रॉफी. (इमेज-इंडिया टुडे)
11 जनवरी 2023 (Updated: 11 जनवरी 2023, 21:42 IST)
Updated: 11 जनवरी 2023 21:42 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Reliance Jio आने वाले IPL सीजन में बड़ा धमाका करने की तैयारी में है. खबरों के मुताबिक, कंपनी जियो कनेक्शन के साथ बंडल ऑफर में मुफ़्त में IPL दिखाने की तैयारी में है. इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) का अगला संस्करण इस साल मार्च-अप्रैल के महीने में होने की संभावना है. रिलायंस अपनी कंपनी Viacom18 के साथ 2023 का IPL सीजन फ्री में दिखा सकती है.

The Hindu Businessline की खबर के मुताबिक, रिलायंस अपने इस कदम से भारत में खेलों के प्रसारण में हड़कंप मचा सकती है. हालांकि, Viacom18 ऐसा पहली बार नहीं कर रही है. पिछले साल कतर में हुए फुटबॉल विश्व कप को भी Jio Cinema App पर मुफ़्त में दिखाया गया था. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Viacom18  के पास IPL के डिजिटल प्रसारण के अधिकार हैं. कंपनी ने 2023-2027 सीजन के लिए डिजिटल मीडिया राइट्स 23,758 करोड़ रुपये में खरीदे हैं.

ह़ॉटस्टार पर असर!

रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि IPL का लाइव प्रसारण हिंदी और अंग्रेजी के अलावा दूसरी कई क्षेत्रीय भाषाओं में भी हो सकता है. ये सारा पैकेज जिओ के बंडल ऑफर का हिस्सा होगा, जो अभी यूजर्स को रिचार्ज करने या पोस्ट पेड सर्विस पर मिलता है. कंपनी एक तरफ मैच देखने के प्रीमियम अनुभव को तो अपने सब्सक्रिप्शन पैकेज के साथ देगी ही, साथ-साथ लाइव ब्रॉडकास्ट के खेल को तितर-बितर करने के लिए कई सारे मुफ़्त ऑफर भी पेश कर सकती है. 

फुटबॉल विश्व कप के अनुभव के बाद कंपनी देश के उन लगभग 6 करोड़ लोगों तक भी पहुंचने की तैयारी में है, जो डिश टीवी का इस्तेमाल नहीं करते हैं और अगर करते भी हैं तो फ्री ‘डायरेक्ट टू होम’ सर्विस का इस्तेमाल करते हैं.

साफ है टेलिकॉम बाजार में झंडे गाड़ने के बाद रिलायंस का ये कदम भारत में खेलों के लाइव ब्रॉडकास्ट में गेम चेंजर साबित हो सकता है. जियो के इस कदम का सीधा असर डिज़्नी हॉटस्टार (Disney-HotStar) पर पड़ सकता है. भारत में टीवी पर क्रिकेट मैचों के लाइव ब्रॉडकास्ट का अधिकार इसी कंपनी के पास है. कंपनी अपने स्पोर्ट्स नेटवर्क के साथ डिजिटल प्लेटफॉर्म पर ऐप के माध्यम से इसका प्रसारण करती रही है. लेकिन अब डिजिटल राइट्स तो Viacom18 के पास है. ऐसे में अब क्या होगा, वो बहुत दिलचस्प होगा. 

वीडियो: एयरटेल और जियो इस्तेमाल करने वालों, आपके शहर में 5G सर्विस आई या नहीं? यहां जान लीजिए

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement