The Lallantop
Advertisement

महंगा हुआ फोन रीचार्ज, अगले 4 साल तक सस्ते में निपटने का जुगाड़ हमसे जान लीजिए!

Reliance Jio और Airtel ने मोबाइल टैरिफ बढ़ा दिए हैं. आप चाहे प्रीपेड यूजर हों या पोस्टपेड इस्तेमाल करते हों. अब आपको मोटा-माटी 20 फीसदी एक्स्ट्रा पैसे देना होंगे. ठीक बात है लेकिन ये तो 3 जुलाई से होगा ना. अभी दो दिन बाकी हैं.

Advertisement
To avoid upcoming price increases by Jio and Airtel, customer should schedule prepaid recharges before July 3. Jio allows up to 50 recharges to be queued.
Jio और Airtel रिचार्ज पर पैसे बचाने का जुगाड़. (सांकेतिक फोटो)
1 जुलाई 2024 (Updated: 1 जुलाई 2024, 16:12 IST)
Updated: 1 जुलाई 2024 16:12 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

परसों यानी 3 जुलाई 2024 मोबाइल यूजर के तौर पर हमें और आपको तगड़ा फटका लगने वाला है. क्योंकि Reliance Jio और Airtel ने मोबाइल टैरिफ बढ़ा दिए हैं. आप चाहे प्रीपेड यूजर हों या पोस्टपेड इस्तेमाल करते हों. अब आपको मोटा-माटी 20 फीसदी एक्स्ट्रा पैसे देने होंगे. ठीक बात है, लेकिन ये तो 3 जुलाई से होगा ना. अभी दो दिन बाकी हैं. इन्हीं दो दिनों का फायदा आप उठा सकते हैं. फायदा भी छोटा-मोटा नहीं बल्कि पुराना वाला. हम आपको पुराने दाम पर लंबे समय के रीचार्ज का जुगाड़ बताते हैं.

ये भी पढ़ें: Jio के कस्टमर हैं? मोबाइल कस के पकड़ लीजिए, नए प्लान जान कर हाथ से छूट सकता है

Annual Plan

ये सबसे मुफीद तरीका है. सीधा एक साल का रीचार्ज कर डालिए. तकरीबन 600 रुपये बचने वाले हैं. चिंता करने की जरूरत नहीं क्योंकि आपके वर्तमान प्लान पर इसका असर नहीं होगा. वर्तमान प्लान की वैधता खत्म होते ही नया प्लान स्टार्ट होगा. मतलब कम से कम बचे हुए महीने और अगले एक साल की छुट्टी. मुमकिन है टेलिकॉम कंपनियों की तरफ से भी आपको इसका मैसेज आ चुका होगा. एयरटेल और जियो, दोनों में ही आपको साल भर वाले रीचार्ज प्लान मिल जाएंगे. अपनी जरूरत के हिसाब से रीचार्ज कर सकते हैं.

Jio के नए और पुराने रीचार्ज 
लाइन पर लाइन पर लाइन

ये वाला तरीका उनके लिए ठीक रहेगा जो महीने भर वाला या 3 महीने वाला रीचार्ज करते हैं. आप एक साथ 3 महीने 6 महीने या एक साल तक का रीचार्ज कर सकते हैं. पहले एक महीने का कीजिए फिर दूसरे और फिर तीसरे. इसे Que रीचार्ज कहते हैं. एयरटेल ने इस तरीके को लेकर कोई नंबरों का जिक्र नहीं किया है मगर जियो यूजर्स 50 बार तक इस तरीके से रीचार्ज कर सकते हैं.

एयरटेल के नए और पुराने रीचार्ज 
पोस्टपेड

एक शब्द में कहें तो आज के नुकसान में दूर के फायदे वाला तरीका. अगर आपका काम प्रीपेड के बेसिक प्लान से चल जाता है तो अलग बात वरना पोस्ट पेड एक बढ़िया विकल्प है. 399 रुपये के अल्ले-पल्ले इसका फायदा उठाया जा सकता है. 40 जीबी डेटा और कई सारे OTT ऐप्स का भी जुगाड़ है. इतना ही नहीं एक्स्ट्रा, नंबर तो आधे दाम पर मिल जाता है. बोले तो अपने साथ परिवार के लोगों के नंबर इसमें जोड़ सकते हैं. बार-बार रीचार्ज करने का भी झंझट नहीं. बिलिंग साइकिल से हिसाब से देखें तो 30 दिन के बाद भी 20 दिन मिलते हैं. मतलब 1 तारीख से जोड़ें तो बिल अगले महीने के 20 तारीख तक भरना होता है.

तरीके हमने आपको बता दिए. अपने हिसाब से रीचार्ज कर लीजिए. बस दो बातों का ध्यान रखें. पहला, ऊपर बताए तरीके एयरटेल और जियो में ही काम करेंगे. दूसरा रीचार्ज के लिए कंपनी के ऐप का ही इस्तेमाल करें. इससे एक्स्ट्रा पैसा नहीं लगेगा और अगर भविष्य में कोई गफलत हुई तो सारी हिस्ट्री ऐप में ही मिल जाएगी.   

वीडियो: कथावाचक प्रदीप मिश्रा ने राधा-रानी पर कुछ ऐसा बोला कि बरसाना जाकर नाक रगड़नी पड़ी

thumbnail

Advertisement

Advertisement