The Lallantop
Advertisement

EMI भले ही रत्तीभर भी कम ना हुई हो मगर RBI ने ये काम करके दिल खुश कर दिया

अब UPI के माध्यम से कैश डिपॉजिट भी हो सकेगा. वर्तमान में नकद जमा करने के लिए CDM मशीन में डेबिट कार्ड का उपयोग किया जाता है. लेकिन अब इस झंझट से मुक्ति मिल सकती है. आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि पिछले साल ही UPI से कैश निकालने की सुविधा को स्टार्ट किया गया है.

Advertisement
Soon, you can deposit cash in banks through the popular Unified Payments Interface (UPI), a real-time payment system that facilitates inter-bank transactions via mobile phones.
अब UPI से होगा कैश डिपॉजिट (तस्वीर: बिजनेस टुडे)
5 अप्रैल 2024 (Updated: 5 अप्रैल 2024, 16:36 IST)
Updated: 5 अप्रैल 2024 16:36 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

वित्त वर्ष 2025 की पहली आरबीआई मॉनिटरी पॉलिसी की बैठक हुई है और रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है. केंद्रीय बैंक ने (monetary policy) में लगातार सातवीं बार कोई बदलाव नहीं किया है. रेपो रेट को 6.50 फीसदी पर स्थिर रखने का मतलब है कि आपको EMI में फिलहाल कोई राहत नहीं मिलेगी. लेकिन इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं कि हमारे लिए कोई अच्छी खबर नहीं आई है. एक अच्छी खबर है जो UPI से जुड़ी हुई है. UPI अब सिर्फ पेमेंट करने या कैश निकालने का साधन नहीं रहेगा. क्योंकि

अब UPI के माध्यम से कैश डिपॉजिट भी हो सकेगा. वर्तमान में नकद जमा करने के लिए CDM मशीन में डेबिट कार्ड का उपयोग किया जाता है. लेकिन अब इस झंझट से मुक्ति मिल सकती है.

  गवर्नर शक्तिकान्त दास (RBI Governor Shaktikanta Das) ने चालू वित्त वर्ष की पहली द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा पेश करते हुए कहा,

एटीएम में यूपीआई का उपयोग करके बिना कार्ड के नकद निकालने से मिले अनुभव को देखते हुए अब UPI का उपयोग करके CDM (Cash Deposit Machine) में पैसा जमा करने की सुविधा भी जल्द ही मिलेगी.

आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि पिछले साल ही UPI से कैश निकालने की सुविधा को स्टार्ट किया गया है. नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने हिताची पेमेंट सर्विसेज (Hitachi Payment Services) के साथ मिलकर यूपीआई-एटीएम की शुरुआत की है, जिसके जरिए आप बिना डेबिट और क्रेडिट कार्ड (कार्डलेस)  के ही कैश निकाल सकते हैं.  इस पूरी प्रोसेस के बारे में हमने विस्तार से बताया है. आप नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके इसके बारे में पढ़ सकते हैं.

ये भी पढ़ें: डेबिट कार्ड का चक्कर खत्म, UPI ATM से कैश निकलेगा मगर एक पेच है...

बात करें यूपीआई से पेमेंट डिपॉजिट करने की तो ये सुविधा उन लोगों के लिए तो बहुत अच्छी रहने वाली है जो कई बार बिना डेबिट कार्ड के पैसा जमा करने पहुँच जाते हैं.

हालांकि इसकी लिमिट कितनी होगी. उसको लेकर RBI जल्द ही दिशा निर्देश जारी करेगा.   

वीडियो: 2024 के चुनाव से पहले ही PM Modi ने फ्यूचर प्लान्स पर क्या बताया?

thumbnail

Advertisement

Advertisement