The Lallantop
Advertisement

आंख बंद करके बिना किसी गलती के टाइप करोगे, बस ये बटन क्लिक करना है!

ईमेल लिखने का एकदम सटीक तरीका!

Advertisement
now AI will help you to write error free mail, just use this gmail feature
ईमेल लिखने समय सलीका और तरीका बहुत जरूरी है. (image-giphy)
25 मई 2022 (Updated: 25 मई 2022, 14:15 IST)
Updated: 25 मई 2022 14:15 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

कौन-सी बात कहाँ, कैसे कही जाती है
ये सलीक़ा हो, तो हर बात सुनी जाती है

- वसीम बरेलवी

बात जब आधिकारिक बातचीत की आती है तो सलीका सबसे जरूरी चीज है. अब आप और हम ईमेल लिखते समय इस बात का विशेष ध्यान रखते हैं लेकिन कितना अच्छा हो जो इसमें तकनीक की थोड़ी मदद मिल जाए. कहने का मतलब कुछ अल्फ़ाज़ Google बता दे और कुछ हम लिख लें तो कितना बढ़िया रहे.

आपको जानकर हैरत होगी कि ऐसा हो सकता है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के सबसे बेहतरीन फीचर में से एक का नाम है smart compose. अच्छी बात ये है की इससे कितना भी काम करा लो, ये थकता नहीं. इस्तेमाल करने के लिए आपको एक धेला भी नहीं देना पड़ेगा. एकदम मुफ़्त फीचर है. बस आपको इनेबल करना है और काम खत्म. अपने हिसाब से तो आपको सुझाव देगा ही सही, आप अपने मन मुताबिक भी बहुत कुछ सेट कर सकते हैं.

Android और iOS पर

# Gmail का रुख कीजिए.

# बाएं तरफ ऊपर की ओर तीन डॉटस पर क्लिक करके सेटिंग्स में आ जाइए.

# जनरल सेटिंग्स के नीचे आपका जीमेल अकाउंट नजर आएगा, उस पर क्लिक करना है आपको.

Android & iOS

स्मार्ट कम्पोज का टैब नजर आएगा, इसको इनेबल कर लीजिए.

अब जब भी आप कोई ईमेल लिखेंगे तो आपको उसके मुताबिक सुझाव मिलना चालू हो जाएंगे. आपको बस करना इतना है कि जो सुझाव सामने आए उसको स्वाइप करते जाना है. आप सुझाव या शब्द के अंत में भी टैप करके ऐसा कर सकते हैं. हां अगर सुझाव पसंद नहीं या लिखना नहीं तो बस दनदनाते हुए टाईप करते रहिए. पहले-पहल फीचर कुछ बेसिक से सुझाव देता है लेकिन समय के साथ जब गूगल का एल्गोरिदम आपके लिखने की आदतों को समझ लेता है तो कमाल करता है. आप कौन से शब्द ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, साफ-साफ लिखते हैं या फिर कहावतों के साथ. एक बार जो गूगल ने कमेटमेंट कर दी तो खुद की भी नहीं सुनता. मतलब समय के साथ आपको ईमेल लिखने के शानदार सुझाव मिलने लगेंगे. ये फीचर (gmail feature) ईमेल लिखने के सुझाव तो देता ही है, साथ में ईमेल एड्रैस भी बताता है. इसके लिए बस आपको @ साइन टाईप करना होगा. तमाम ईमेल एड्रैस सामने नजर आ जाएंगे.

डेस्कटॉप या लैपटॉप पर

# जीमेल ओपन करना है और दायें कोने में सेटिंग्स के आइकन पर क्लिक

# See all settings पर क्लिक करते तमाम ऑप्शन नजर आएंगे.

# जनरल में नीचे स्क्रॉल करने पर स्मार्ट कम्पोज नजर आएगा.

# 'Writing suggestions on' और 'Personalization on' को इनेबल करना है.

Desktop

सेव करना मत भूलना.

अब आप ईमेल लिख रहे और जीमेल के पास कोई सुझाव है तो वो हल्के ग्रे रंग में नजर आएगा. टैब Key को प्रेस करते ही सुझाव होगा स्क्रीन पर. अगर नहीं पसंद और कुछ अलग चाहिए तो लिखते रहिए.

एक बात में कनफूजिया मत जाना. स्मार्ट कम्पोज और ऑटो करेक्ट दो अलग-अलग फीचर हैं. स्मार्ट कम्पोज ईमेल पर वाक्य लिखने के लिए ही बना है और ऑटो करेक्ट आपकी नॉर्मल टाइपिंग में मदद करने.

वीडियो: गूगल मैप्स ये भी कर सकता है!

thumbnail

Advertisement

Advertisement