The Lallantop
Advertisement

Nothing Phone (2a) : कम पैसों में अच्छा एंड्रॉयड अनुभव देने में कंपनी पास हुई या फेल?

हम बात करने वाले हैं लंदन बेस्ड टेक कंपनी Nothing के हाल ही में लॉन्च हुए Nothing Phone (2a) की. हमने फोन को चलाकर देखा और अब अपने अनुभव साझा करने का समय आ गया है. फोन अपने बड़े भईया Nothing Phone 1 और मंझले भईया Nothing Phone 2 की परिपाटी को फॉलो करता है.

Advertisement
The Nothing Phone 2a is a well-rounded smartphone, plus it has an edge of its own unique design and UI. If you are looking for a phone under Rs 25,000, you should seriously consider the Nothing Phone 2a. Here is our review in 5 points.
Nothing Phone 2a.
29 मार्च 2024 (Updated: 29 मार्च 2024, 23:02 IST)
Updated: 29 मार्च 2024 23:02 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

आज हम जिस स्मार्टफोन की बात करने वाले हैं उसमें सबसे लेटेस्ट प्रोसेसर, चांद के पार चलो वाला कैमरा, 200 वॉट वाली फास्ट चार्जिंग, 4K वीडियो रिकॉर्डिंग, ग्लास बैक, IP68 रेटिंग नहीं है. इतना पढ़कर आप कह सकते हो कि फिर काहे बता रहे. जनाब, इतना सब नहीं होते हुए भी इस फोन में युनीक डिजाइन, बढ़िया बैटरी और कस्टम मेड प्रोसेसर, ठीक कैमरा मिलता है. इतना ही नहीं, कीमत भी वाजिब है और इन सबसे इतर इसका सॉफ्टवेयर. इतना क्लीन है कि एक बारगी खुद गूगल बाबा हैरान रह जाएं.

हम बात करने वाले हैं लंदन बेस्ड टेक कंपनी Nothing के हाल ही में लॉन्च हुए Nothing Phone (2a) की. हमने फोन को चलाकर देखा और अब अपने अनुभव साझा करने का समय आ गया है. 

डिजाइन लैंग्वेज

फोन अपने बड़े भईया Nothing Phone 1 और मंझले भईया Nothing Phone 2 की परिपाटी को फॉलो करता है. बोले तो पारदर्शी बैक पैनल और ग्लिफ लाइटिंग. पैनल इधर भी पारदर्शी मगर ग्लिफ लाइटिंग थोड़ी कम है. मगर जरूरी नोटिफिकेशन के लिए पर्याप्त है. हां, बड़े भईया जैसे बैटरी के लिए ग्लिफ लाइट नहीं मिलती. कैमरे तीन की जगह दो मिलेंगे वो भी सेंटर में. डिजाइन को लेकर लव एण्ड हेट वाला मामला है. मतलब, कुछ को कैमरा उल्लू की आंख जैसा लगा तो किसी को आई-कैचिंग. हालांकि, यही डिजाइन फोन की खूबी है. अगर आपके हाथ में है तो लोग पूछेंगे जरूर. वैसे बैक पैनल प्लास्टिक का है लेकिन एज पर रबर फिनिश बेहतरीन पकड़ देती है. फोन आईपी 54 रेटिंग के साथ आता है. 

Nothing Phone 2A
Nothing Phone (2a) 
प्रोसेसर डिस्प्ले और कीमत

Mediatek 7200 Pro चिपसेट जो कंपनी के मुताबिक उनके फोन के हिसाब से बनाया गया है. 6.7 इंच का एमोलेड डिस्प्ले जो 120 हर्ट्ज रिफ्रेश रेट सपोर्ट करता है. रोज के इस्तेमाल में सारे ऐप्स मसलन यूट्यूब, इंस्टाग्राम, वॉट्सऐप बढ़िया से चलते हैं और नेटफ्लेक्स एंड चिल मतलब लंबे समय तक कॉन्टेन्ट देखते समय भी दिक्कत नहीं आती. फोन साइज में बड़ा होने के बाद भी वजन में भारी नहीं. ये एक अच्छी बात है. फोन का 8 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वाला मॉडल 23999 रुपये का है जो डिस्काउंट और ऑफर मिलाकर 20-21 के अल्ले-पल्ले मिल जाता है. कीमत ठीक लगी क्योंकि Nothing Phone 2 के समय कंपनी ने कीमत ज्यादा रखकर खुद का कबाड़ा कर लिया था.

Nothing Phone (2a) 
सॉफ्टवेयर और यूजर इंटरफ़ेस

यहां Nothing Phone (2a) लीग से अलग खड़ा होता है. जहां आजकल प्रीमियम एंड्रॉयड फोन भी कुछ-कुछ बेकार के ऐप्स (ब्लोटवेयर) के साथ आते हैं और मिडरेंज में तो झोला भरकर मिल जाते हैं, वहीं इस फोन में ढूंढने पर भी कोई फालतू ऐप नहीं मिलेगा. स्टॉक एंड्रॉयड. एकदम साफ-सुथरा. इतना साफ सुथरा कि अगर दूसरे ऐप्स डाउनलोड नहीं किये जायें तो एकबारगी यूजर इंटरफ़ेस देखकर बोरियत आने लगे. यूजर इंटरफ़ेस वाकई में शानदार है. कंपनी सॉफ्टवेयर अपडेट को लेकर भी खूब सक्रिय है. एक महीने के अंदर तीन बड़े अपडेट आ चुके हैं जिसकी वजह से कई बग्स फिक्स हो गए. इसके साथ कंपनी 3 और अपडेट का वादा करती है. मतलब, 15-16 और 17 भी मिलेंगे वो भी टाइम से. वैसे अगर फोन के इस UI से मन भर जाये तो नॉर्मल एंड्रॉयड फोन्स वाले UI में भी शिफ्ट कर सकते हैं. थम्स अप.

Nothing Phone (2a) 
कैमरा और बैटरी

एक लाइन में कहें तो बहुत अच्छा भी नहीं और बहुत बुरा भी नहीं. खिचक-खिचक करने के लिए 50 मेगापिक्सल वाला मेन शूटर मिलता है जो OIS सपोर्ट करता है. 

फ़ोटो साभार: जतिन 

फ्रन्ट में 32 मेगापिक्सल सेंसर लगा हुआ है. बात करें फ़ोटो कैसे आते हैं तो हमने इसके लिए बात की अपने इनहाउस लेंसमेन जतिन से. उनको ओवरऑल कैमरे का परफ़ोर्मेंस ठीक लगा. 

फ़ोटो साभार: जतिन

वैसे भी अच्छे फ़ोटो का संबंध कैमरे के मेगापिक्सल से नहीं बल्कि खीचने वाले के हाथ में होता है. कैमरा निराश नहीं करता लेकिन कई बार OIS थोड़ा टाइम लेता है. हो सकता है आने वाले सॉफ्टवेयर अपडेट से मामला सुलझ जाये.  

फ़ोटो साभार: जतिन

हालांकि फोन को हाथ में लेने पर लगता नहीं मगर इसमें 5000 mAh बैटरी लगी हुई है. 45 वॉट चार्जिंग से काम जल्दी हो जाता है. अब बैटरी कितनी चलती और कितनी जल्दी चार्ज होगा वो टोटली इस्तेमाल पर निर्भर करता है. जैसे हमें दिनभर का बैकअप मिला. हो सकता आपको कम या ज्यादा मिले.

हमारा अनुभव

हमने रीव्यू शब्द का इस्तेमाल जानकर नहीं किया. क्योंकि ये शब्द ओवररेटेड है. चार लोगों के बीच एक महीना चलाकर कैसा रीव्यू भाई. इसलिए हम अपना अनुभव बताते हैं. अपनी कीमत के हिसाब से फोन पैसा वसूल है. सब कुछ थोड़ा-थोड़ा मिल जाता है. हां, अगर आपको सिर्फ और सिर्फ कैमरा चाहिए तो बात नहीं बनेगी. लेकिन बढ़िया डिस्प्ले और शानदार-जबरदस्त-जिन्दाबाद सॉफ्टवेयर का अनुभव लेना है तो कोई दिक्कत नहीं.

अंग्रेजी में कहते हैं ना no-nonsense.  Nothing Phone (2a) कुछ वैसा ही है. 

वीडियो: गेमिंग के दीवाने हैं लेकिन पैसा नहीं है, कम बजट में तगड़े गेमिंग स्मार्टफोन की लिस्ट यहां है

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement