The Lallantop
Advertisement

अगर कार में ये वाले टायर लगा लिए तो शोर-गुल का झंझट ही खत्म हो जाएगा

हम कार के अंदर वाले शोर की नहीं बल्कि बाहर वाले शोर की बात कर रहे. बाहर का शोर, जो होता है टायरों से. लेकिन जो इन टायरों में noise cancellation तकनीक लगा दी जाये तो? आप कहोगे अब क्या हेडफोन पहनाओगे टायरों को. नहीं जनाब पूरा टायर पहनाएंगे, वो भी नॉइज़ कैंसिलेशन वाला. जानिए पूरा मामला.

Advertisement
The Pirelli Noise Cancelling System™ reduces noise by between two or three decibels, which on average reduces the perceived noise by half, with a consequent improvement in driving comfort.
टायर के शोर का इलाज (तस्वीर: पिक्सेल)
9 फ़रवरी 2024
Updated: 9 फ़रवरी 2024 17:21 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

नॉइज़ कैंसिलेशन (noise cancellation) शब्द सुनते ही अक्सर हेडफोन या ईयरफोन याद आते हैं. इस फीचर को इनेबल करते ही बाहरी दुनिया से मोहभंग जैसा हो जाता है. बोले तो कान बाहर से पैक जैसे हो जाते हैं और सिर्फ ईयरपीस से आने वाली आवाज सुनाई देती है. हालांकि ऐसा होने के लिए नॉइज़ कैंसिलेशन का स्केल भी मायने रखता है. ये तो हुई कानों में गानों की बात मगर नॉइज़ बोले तो शोर तो हर जगह होता है. लिस्ट बनाने की जरूरत नहीं क्योंकि सभी को पता है. इसलिए हम बात करते उस जगह की जहां का शोर आज हमें कम करना है.

जगह है कार. लेकिन यहां एक ट्विस्ट है. हम कार के अंदर वाले शोर की नहीं बल्कि बाहर वाले शोर की बात कर रहे हैं. बाहर का ये शोर, जो होता है टायरों से. लेकिन जो इन टायरों में नॉइज़ कैंसिलेशन तकनीक लगा दी जाये तो? आप कहोगे अब क्या हेडफोन पहनाओगे टायरों को? नहीं जनाब पूरा टायर पहनाएंगे, वो भी noise cancellation वाला. दिमाग को ब्रेक लगा क्या! हमें भी लगा था जब हमें ऐसे टायरों के बारे में पता चला था.

ANC वाले टायर की रफ्तार

कंपनी का नाम Pirelli. जो आपको लगे कोई नया-नया मार्केट में उतरा है क्या, तो ऐसा कतई नहीं है. इटेलियन कंपनी है, जो 150 साल से ज्यादा पुरानी है. साल 1872 से रबर के कारोबार में है और साल 1922 से मिलान के स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टिड भी. साइकिल से लेकर मोटर साइकिल, कार से लेकर स्पोर्ट्स कार के टायर बनाती है.

मगर सानू की. अपन शोर कम करते हैं. बात करते हैं कंपनी के उन टायरों की, जो आवाज कम करते हैं. इस तकनीक का नाम है Pirelli Noise Cancelling System™ (PNCS). कंपनी का दावा है कि उनकी तकनीक टायरों में होने वाले घर्षण और वाईब्रेशन से पैदा होने वाले शोर, जिसे cavity noise कहा जाता है, उसको कम करती है.

Pirelli PNCS (तस्वीर: Pirelli) 
स्पेशल स्पंज का इस्तेमाल

Pirelli इसके लिए अपने टायरों के अंदर आवाज सोखने वाले स्पंज का इस्तेमाल करती है.  polyurethane से बना ये स्पंज नॉइज़ कैंसिलेशन का काम करता है. कंपनी का कहना है कि इस तकनीक वाले टायर 2 से 3 डेसीबल (dB) तक शोर कम करते हैं.    

पढ़ने में ये शायद बड़े छोटे से नंबर जैसा लगे, मगर ऐसा है नहीं. क्योंकि यहां बात एक टायर की नहीं बल्कि कई टायरों की हो रही है. कहने का मतलब कार तो है ही नहीं कारें और बहुत कारें हैं दुनिया जहान की सड़कों पर. ऐसे में अगर एक कार में कुछ शोर कम होगा तो कार चलाने वाले को और कार नहीं चलाने वाले को थोड़ा तो सुकून मिलेगा.

अब एक जरूरी बात. Pirelli के हर टायर में (PNCS) नहीं होता. काहे से कंपनी Run Flat टायर, Seal Inside टायर, Cyber Tyre और नॉर्मल टायर भी बनाती है. PNCS भी एक प्रोडक्ट है. मतलब अगर आप ऐसे टायर लेने का मन रखते हैं तो PNCS ही चुनें.

वैसे कई प्रीमियम कारों जैसे Mercedes के कुछ मॉडल में ये वाले टायर लगकर आते हैं. लेकिन हर कार में क्यों नहीं. जवाब कोई सही से तो नहीं पता लेकिन माना जाता है और इंटरनेट पर लिखा भी मिलता है कि इन टायरों की उम्र नॉर्मल वाले टायरों से कम होती है.

कोई बात नहीं. तकनीक का तो सबसे मजबूत पहलू यही है कि वक्त के साथ सस्ती और अच्छी होती जाती है. उम्मीद है ये वाले टायर भी जल्द ही अपनी रफ्तार पकड़ लेंगे.  

वीडियो: शरद पवार ने कह दिया- ना टायर्ड हूं ना रिटायर्ड

thumbnail

Advertisement