The Lallantop
Advertisement

'Mark Zuckerberg की मौत हो सकती है'... ऐसा हम नहीं उनकी खुद की कंपनी कह रही है

अरबपति Mark Zuckerberg ने कई रईसों वाले शौक पाल रखे हैं. मसलन मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स (MMA), कॉम्बैट स्पोर्ट्स, एक्स्ट्रीम स्पोर्ट्स वगैरह-वगैरह. इसके चक्कर में वो अपनी टांग भी तुड़वा चुके हैं. ऐसे में कंपनी का चिंतित होना जायज़ है. क्या आशंका है कंपनी की? पढ़िए...

Advertisement
Meta's annual report highlights potential risks associated with Zuckerberg's high-risk hobbies, such as MMA and extreme sports.
मार्क जकरबर्ग की इंस्टा पोस्ट का स्क्रीन शॉट
5 फ़रवरी 2024 (Updated: 5 फ़रवरी 2024, 17:02 IST)
Updated: 5 फ़रवरी 2024 17:02 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Meta के CEO Mark Zuckerberg की मौत हो सकती है. ऐसा हम नहीं बल्कि खुद उनकी कंपनी कह रही है (Mark Zuckerberg may die). पहले ही बता देते हैं कि ये कोई सोशल मीडिया पर सस्ती लोकप्रियता पाने का पैंतरा नहीं है, बल्कि ठोस हकीकत है. कंपनी को इस बात की आशंका है कि मार्क जकरबर्ग की मौत हो सकती है और इसके पीछे कोई बीमारी या कोई आतंकवादी साजिश भी नहीं है. कंपनी को घाटा-वाटा भी नहीं हो रहा बल्कि उनकी संपत्ति खूब बढ़ी है. तो फिर हुआ क्या. इसके पीछे हैं उनके शौक. दरअसल,

अरबपति मार्क ने कई रईसों वाले शौक पाल रखे हैं. मसलन मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स (MMA), कॉम्बैट स्पोर्ट्स, एक्स्ट्रीम स्पोर्ट्स वगैरह-वगैरह. इसके साथ उनको Recreational Aviation का भी शौक है. मतलब जब मन किया, तब उड़नखटोला उड़ाने लगे. ऐसे शौक के चक्कर में वो अपनी टाँगे भी तुड़वा चुके हैं. ऐसे में कंपनी का चिंतित होना जायज है. और कंपनी ने अपनी इसी चिंता को फाइनेंशियल रिपोर्ट में बताया है. क्या बताया उसके पहले जरा शौक फरमाते हैं मतलब मार्क बाबू के शौक पर नजर डालते हैं.

मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स और मस्क से लड़ाई

मार्क Jujitsu जैसे मार्शल आर्ट और MMA को खूब पसंद करते हैं. मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स (MMA) मतलब एक ऐसा खेल जो एक तरफ मार्शल आर्ट की परंपराओं का ख्याल रखता है, तो दूसरी तरफ गैर-परंपरागत तरीकों को फाइट के दौरान आजमाने की अनुमति भी देता है. एक ही खेल में मुक्केबाजी‚ कुश्ती‚ और जूडो का इस्तेमाल होता है. MMA का नाम सामने आते ही नाम याद आता है UFC का. ये कंपनी दुनिया-जहान में MMA (मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स) की फाइट्स करवाती है. WWE के ब्रॉक लैसनर और सीएम पंक जैसे बड़े नाम MMA में फाइट कर चुके हैं. इससे ज्यादा अगर आपको जानना हो, तो 1999 में रिलीज हुई ब्रैड पिट की ‘फाइट क्लब’ देख लीजिए. हम बात करते हैं मार्क और एलन मस्क की.

ये भी पढें: गो पालन कर रहे मार्क जकरबर्ग, बीयर-बादाम भी देते हैं, लेकिन वजह कइयों को भड़का देगी

मार्क को MMA का गजब शौक है. वो इसकी प्रैक्टिस के लिए दुनिया के सबसे महंगे कोच को भी हायर करते हैं. ऐसी ही एक प्रैक्टिस फाइट में उन्होंने अपनी टांग तुड़वा ली थी. मेडिकल की भाषा में कहें तो ACL इंजरी. इस फाइट के बीच मस्क कैसे आ गए? तो मस्क और मार्क सिर्फ सोशल मीडिया पर ही नहीं लड़ते बल्कि असल में भी दो-दो हाथ करना चाहते हैं. कुछ महीनों पहले दोनों अरबपतियों ने एक दूसरे को रिंग में देखने की चुनौती दी थी. इसके बाद दोनों ही अपनी प्रैक्टिस के वीडियो पोस्ट करते रहे, मगर लड़े नहीं. वजह हमें नहीं पता.

हां इतना जरूर पता है कि मार्क के ऐसे शौक उनकी कंपनी को कुछ रास नहीं आ रहे. मतलब कंपनी को डर है कि इससे कभी कोई गंभीर चोट लगी, तो सीधा असर मेटा पर पड़ेगा. मेटा मतलब मेटावर्स, फ़ेसबुक, इंस्टाग्राम, वॉट्सऐप, Oculus VR, Onavo, प्लस 88. मेटा तकरीबन 94 कंपनियों का मालिकाना हक रखती है. इनकी कुल संपत्ति बताने गए तो दुख में आपके-हमारे बीच MMA हो जाएगी, इसलिए रहने देते हैं.

हालांकि मेटा ने मार्क को रोका नहीं है, बस चिंता जताई है. लेकिन आप चिंता मत कीजिए क्योंकि इंस्टा, फ़ेसबुक, वॉट्सऐप से जुड़ी हर खबर हम आप तक लाते रहेंगे. सच्ची में. विश्वास नहीं होता तो आज वाली ये रही.  

ये भी पढें: WhatsApp पर कटेगा और रौला, तीन नए फीचर के बारे में जान लीजिए!

वीडियो: क्या है ये प्रॉक्सी सर्वर जिससे बिना इंटरनेट के वॉट्सऐप चल रहा है?

thumbnail

Advertisement