The Lallantop
Advertisement

Apple ने ios 18 में भारतीयों के लिए वो काम कर दिया है, iPhone का 'i' भी इंडिया लगेगा

Apple ने अपने नए सॉफ्टवेयर वर्जन ios 18 में इंडियन यूजर्स के लिए दिल खोलकर रख दिया है. फीचर्स की झड़ी लगा दी है. मतलब कहां वो जमाना जब आईफोन लॉन्च के महीनों बाद इंडिया आते थे और अब सॉफ्टवेयर वर्जन हमारे हिसाब से डेवलप हो रहा. तस्वीर वाकई में बदल गई. क्या-क्या बदलेगा वो और जान लीजिए.

Advertisement
ios 18: apple has introduced some india specific features such siri in hindi
ios 18 और India
3 जुलाई 2024 (Updated: 3 जुलाई 2024, 23:37 IST)
Updated: 3 जुलाई 2024 23:37 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

iPhone में 'i' का क्या मतलब है या Apple प्रोडक्ट में 'i' का क्या मतलब है, इसके बारे में अगर आपको जानना है तो हम अपनी एक स्टोरी का लिंक आपको देते हैं. लेकिन भारत में कई लोगों के लिए iPhone के 'i' का मतलब ‘इंडिया’ होने वाला है. बात जुड़ी है iOS 18 से, जो फिलहाल डेवलपर वर्जन में है. हो सकता है जब अक्टूबर के महीने में ये पब्लिक के लिए उपलब्ध हो तो भारतीयों की मौज डबल हो जाए.

ऐसा हम इसलिए लिख रहे क्योंकि Apple ने अपने नए सॉफ्टवेयर वर्जन में इंडियन यूजर्स के लिए दिल खोलकर रख दिया है. फीचर्स की झड़ी लगा दी है. मतलब कहां वो जमाना जब आईफोन लॉन्च के महीनों बाद इंडिया आते थे और अब सॉफ्टवेयर वर्जन हमारे हिसाब से डेवलप हो रहा. तस्वीर वाकई में बदल गई. क्या-क्या बदलेगा वो और जान लीजिए.

# हिन्दी-सीरीभाई-भाई: iPhone का वॉयस असिस्टेंट आखिरकार हिन्दी में बतियाएगा. मतलब जो हमने पूछा 'काय बड़े का हो रहो तो' तो मुमकिन है जवाब मिले, मस्त और तुम बताओ. सिर्फ हिन्दी ही नहीं बल्कि 9 अन्य भारतीय भाषाओं में भी सपोर्ट मिलने वाला है.

ये भी पढ़ें: Jio, Airtel ने मोबाइल नंबर पोर्ट करना बंद कर दिया क्या?

# घड़ी और कॉन्टैक्ट पोस्टर: लॉक स्क्रीन पर जो कॉन्टैक्ट पोस्टर नजर आता है वहां भी हिन्दी का प्रबंध हुआ है. इतना ही नहीं, अब घड़ी के कांटे भी १ २ ३ ४ में नजर आने वाले हैं.

# लिखते जाओ लिखते जाओ: कीबोर्ड पर अब सिर्फ दो नहीं बल्कि तीन लैंग्वेज एक साथ सिलेक्ट कर सकेंगे. मतलब अंग्रेजी के साथ हिन्दी और मराठी भी. कुल 11 भारतीय भाषाओं का जुगाड़. इतना ही नहीं, अब कीबोर्ड हमारी भावनाओं को भी हमारी भाषा में समझेगा. मतलब जो हमने चाय लिखा तो चाय वाली इमोजी सामने नजर आएगी.

# जल्दी मूव करते हैं: ये वाकई स्मार्ट मूव है, क्योंकि Move to iOS ऐप अब सुपर फास्ट हो गया. इस ऐप की मदद से एंड्रॉयड यूजर्स आईफोन में स्विच कर सकते हैं. तार के सहारे या बिना तार के ऐसा किया जा सकता है. क्योंकि इंडिया एक एंड्रॉयड बेस्ड स्मार्टफोन मार्केट है, ऐसे में ये फीचर जितना स्मार्ट होगा उतना ही अच्छा.

कई और फीचर डेवलपर वर्जन में दिख रहे जो इंडिया से डायरेक्ट कनेक्ट होते हैं. मगर अभी उनको समझना बाकी है. अभी तो iOS 18 आना भी बाकी है. सारी जानकारी लाते रहेंगे.

वीडियो: क्या ED वाले खोल ही लेंगे अरविंद केजरीवाल का iPhone?

thumbnail

Advertisement

Advertisement