The Lallantop
Advertisement

Blue Tick ही नहीं, Instagram पर लूट के ये तरीके एक्सपर्ट को भी गच्चा दे रहे

इंस्टाग्राम बना साइबर फर्जीवाड़े का नया अड्डा.

Advertisement
Cybercriminals have discovered new ways to commit fraud, especially on Instagram, such as fake giveaways" and blue ticks," and how to avoid them.
सांकेतिक तस्वीर (पिक्सेल)
27 मार्च 2023 (Updated: 27 मार्च 2023, 19:47 IST)
Updated: 27 मार्च 2023 19:47 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

ऑनलाइन क्राइम या साइबर अपराध का खतरा लगातार बढ़ा है. इसका नया ठिकाना बनकर उभरा है इंस्टाग्राम (Instagram Cyber Crime). देश-दुनिया में इस प्लेटफॉर्म की लोकप्रियता किसी से छिपी नहीं है. इसी का फायदा आजकल अपराधी उठा रहे हैं. वे ऐसे-ऐसे लुभावने तरीकों से लोगों को ठग रहे हैं कि बड़े-बड़े एक्सपर्ट भी गच्चा खा जाएं. हमें लगा इस पर बात होनी चाहिए, तो हमने ऐसे कुछ तरीकों की लिस्ट बना दी.

‘Give Away’ के नाम पर लूट

ये सोशल मीडिया पर प्रोडक्ट प्रमोशन का सबसे शानदार तरीका है. कंपनियों से लेकर इन्फ्लुएंसर तक इसका इस्तेमाल करते हैं. ये मोबाइल कंपनियों का सबसे बड़ा हथियार माना जाता है. आमतौर पर Give Away में प्रोडक्ट के फीचर्स से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं. किसी एक फीचर को हाईलाइट करने के लिए कहा जाता है. इसके बाद जो लोग इसमें शामिल होते हैं, उनमें से कुछ लोगों को वही प्रोडक्ट गिफ्ट में दिया जाता है. 

Give Away का रौला इतना है कि इसमें आईफोन तक गिफ्ट में दिए जाते हैं. अब इसके बहाने साइबर ठग कांड कर रहे. इंस्टा पर आपको DM आएगा जिसमें कहा जाएगा कि फलां Give Away में आपका नाम आया है. कई लोग गिफ्ट के चक्कर में पड़कर सोचते नहीं और जाल में फंस जाते हैं. इसके बाद एक लिंक शेयर होता है. इस लिंक पर क्लिक करते ही क्या होगा वो बताने की जरूरत नहीं. इसलिए सतर्क रहें.

Pyramid Scheme का झोल

कई देशों में Pyramid स्कीम गैर-कानूनी है, फिर भी इनका जाल हर जगह फैला हुआ है. ऐसी स्कीम में आपको इन्वेस्ट करने पर तगड़े मुनाफे का झांसा दिया जाता है. इंस्टा पर इसका एक नया तरीका चलन में है. इंस्टा DM. बड़े सेलिब्रिटी से लेकर इंस्टाग्राम से मशहूर हुए लोगों के नाम पर स्कीम बताई जाती है. लेकिन इनवेस्टमेंट बहुत छोटा मांगा जाता है. इसकी वजह साफ है, छोटी रकम देखकर आप आसानी से इसके फंदे में फंस सकते हैं. ऐसे किसी भी मैसेज से दूर रहिए.

ब्लू टिक के नाम पर झोल

सोशल मीडिया पर ब्लू टिक का रौला सबको पता है. हर किसी की चाहत होती है कि उसकी प्रोफ़ाइल के आगे ब्लू टिक लग जाए. साइबर ठग इसका खूब फायदा उठा रहे हैं. आपकी किसी पोस्ट पर कॉमेन्ट आ सकता है या फिर DM. कॉमेंट में कहा जाएगा कि आपकी प्रोफ़ाइल वेरिफिकेशन के लिए चुन ली गई है, ये-ये कागजात चाहिए होंगे. इसके साथ ये भी कहा जाता है कि इंस्टा वेरिफाई नाम के हैन्डल से आपको फॉलो भी किया जाएगा. एकदम फर्जी है. इंस्टाग्राम किसी से ऐसे कोई कागजात नहीं मांगता. वेरीफिकेशन का एक प्रोसेस है जो ऐप के अंदर ही है. आपको खुद से इसके लिए आवेदन करना होगा. अगर आप इसके काबिल हुए तो ब्लू टिक आएगा. अगर नहीं आया तो 30 दिन बाद फिर आवेदन कर सकते हैं. ऐसे जालसाजों से दूर रहिए. 

एक जरूरी बात: इंस्टा ब्लू टिक का आपके फॉलोअर्स या पोस्ट से कोई लेना देना नहीं है. सब एक तयशुदा प्रोसेस से होता है और इसका फैसला भी मेटा का होता है. फंस मत जाना.

फर्जी प्रोफाइल के नाम पर लूट

नाम में छोटा सा खेल करो और फर्जी प्रोफ़ाइल तैयार. जब तक पता चलेगा तब तक खेला हो जाएगा. जालसाज इसके बहाने कई गुल खिला रहे हैं. टारगेट अक्सर नए लोग. अब खुद सोचिए. किसी नए-नवेले अकाउंट को कोई सेलिब्रिटी फॉलो कर ले. कॉमेंट्स में तारीफ कर दे तो धोखा होना बड़ी बात नहीं. इससे बचिए. अगर सही में कोई सेलिब्रिटी आपको फॉलो कर रहा तो उसकी प्रोफ़ाइल को अच्छे से जांच लीजिए.

वीडियो: इंस्टाग्राम पर 2023 में कौन-कौन से फीचर आने वाले हैं?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement