The Lallantop
Advertisement

Myntra से शॉपिंग और Cult.fit से एक्सरसाइज करते हैं तो मुकेश बंसल को जानना बनता है

बात करेंगे Mukesh Bansal के बारे में. ऐसे शायद इनका नाम जेहन में नहीं आए. लेकिन जो हम Myntra या Cult.fit की बात करें तो बत्ती जलेगी. इस भाई को इंडियन स्टार्ट-अप में सबसे सफल बिजनेस सेंस वाला शख्स माना जा सकता है.

Advertisement
Mukesh Bansal is known for building billion-dollar companies like e-commerce platform Myntra and fitness technology firm Cult.fit. Myntra is one of the top direct-to-consumer brands in the country but it is notable how it started out as a brand selling personalised t-shirts and pivoted to later on become a fashion and lifestyle company.
Myntra वाले मुकेश बंसल की कहानी.
25 जून 2024
Updated: 25 जून 2024 23:44 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

बिजनेस माइंड, ऐसे व्यक्ति के लिए इस्तेमाल होता है जो काम-धंधे में समझदार हो. बोले तो ऐसा व्यक्ति जिसे भली-भांति मालूम हो कि क्या बिजनेस करना है. कब करना है. कैसे करना है. कब उस बिजनेस को तगड़े मुनाफे पर बेचना है. कब बिजनेस में pivot मारना है और कब सब छोड़-छाड़ कर एक टॉप की कंपनी जॉइन कर लेनी है. और कब अपने नए स्टार्टअप के लिए पैसा लेना है.

जाहिर है इतने ‘कब’ लिख दिए तो आपका सवाल होगा, कब बता रहे हो ऐसे इंटरप्रेन्योर के बारे में. जवाब है अभी के अभी. बात करेंगे Mukesh Bansal के बारे में. ऐसे शायद इनका नाम जेहन में नहीं आए. लेकिन जो हम Myntra या Cult.fit की बात करें तो बत्ती जलेगी. इस भाई को इंडियन स्टार्ट-अप में सबसे सफल बिजनेस सेंस वाला शख्स माना जा सकता है.

मॉल में मिला Myntra का आइडिया

साल 2007 की पुणे की एक गर्म दोपहर. अमेरिका के सिलिकॉन वैली की अपनी हाई इनकम वाली जॉब छोड़कर भारत में ऑनलाइन गिफ्ट शॉप चलाने वाले मुकेश बंसल एक मॉल में भटक रहे थे. बंसल हर बुधवार और गुरुवार को कुछ नया जानने के लिए ऐसे ही भटकते थे. हाल ही में स्टार्ट हुआ प्रिन्ट टी-शर्ट वाला उनका पोर्टल कुछ खास नहीं कर पा रहा था. तभी आया उनका ‘Eureka’ मोमेंट.

बोले तो आत्मज्ञान टाइप मामला. हर दुकान पर कपड़े से लेकर जूते और तमाम प्रोडक्ट तो नजर आ रहे थे, मगर ग्राहक हर जगह नहीं. वजह, कैसे कोई इतनी जगह जाएगा. बंसल का दिमाग चला. उन्होंने अपनी गिफ्ट की दुकान को कपड़े के ऑनलाइन पोर्टल में बदल डाला. बिजनेस में इसी को pivot करना कहते हैं.

आज उसी ऑनलाइन पोर्टल को हम Myntra के नाम से जानते हैं. सिर्फ सात सालों में इस पोर्टल ने इतनी तरक्की कर ली कि 2014 में इसे Flipkart ने खरीद लिया. फ्लिपकार्ट ने उस समय इसके लिए 330 मिलियन डॉलर की भारी रकम चुकाई थी. इस रकम को भारतीय रुपये में बदलने की कसरत नहीं करते क्योंकि असली कसरत तो बंसल ने की थी.

Cult.fit वाली कसरत

बंसल Myntra से बाहर निकले मगर बिजनेस से नहीं. दो साल बाद यानी साल 2016 में वो Cult.fit के साथ हमारे डोले-शोले बनवाने को तैयार थे. मसल बनाने वाले आइडिया में बहुत मसल पावर थी. कंपनी तेजी से भागी. 2018 में इन्होंने Fitness First को खरीद लिया तो 2022 में गोल्ड जिम में एक बड़ी हिस्सेदारी अपने नाम की. बंसल ने साल 2017 में Cult.fit का ऐप लॉन्च किया. ऑनलाइन यूजर्स से ट्रेनिंग का कोई पैसा नहीं लिया क्योंकि फोकस तो ऑफ़लाइन पर था. हालांकि साल 2020 में उन्होंने पैसे लेना चालू किया.

Image

मतलब वही दौर जब दुनिया में ज्यादातर चीजें कोविड की वजह से बंद थीं. मतलब जैसे ही समझ आया कि ऑफ़लाइन का मार्केट ऑफ है तो ऑनलाइन का बटन ऑन कर दिया.

Cult.fit ने इस दरमियान कई और स्टार्टअप्स खरीदे, जैसे Eat.fit, Mind.fit और Care.fit. गिनती 14 पर जाकर खत्म होती है. मगर आप अपनी गिनती जारी रखिए क्योंकि बंसल आपको 'Tata' नहीं बोलने वाले.

ये भी पढ़ें: Nvidia के नंबर बनते ही Jensen Huang की दौलत एक दिन में 333749600000 रुपये बढ़ गई!

Tata Neu Business से जुड़े

बंसल ने टाटा ग्रुप के ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म Neu को जॉइन किया. इसके साथ साल 2023 तक जुड़े रहे. यहां वो बड़ी पोजिशन पर रहे होंगे. हालांकि वहां उनका मन रमा नहीं, क्योंकि आदत तो खुद का प्लेटफॉर्म चलाने की है. इसलिए अब बंसल खुद के एक और स्टार्टअप पर काम कर रहे. अंदाजा लगाना मुश्किल नहीं कि ये AI बेस्ड होगा. 

Lyskraft नाम का ये स्टार्टअप प्रीमियम फैशन पर फोकस करेगा. पूत के पांव पालने में… वाली कहावत को चरितार्थ करते हुए इस स्टार्टअप को शुरुआत में ही 26 मिलियन डॉलर मतलब 200 करोड़ से ऊपर की फंडिंग मिल चुकी है. मतलब हम जल्द ही इनकी अगली स्टोरी आपको बताते मिल जाएंगे.

वैसे बंसल SparX के नाम से पॉडकास्ट चलाते हैं. अंदाजा लगाना मुश्किल नहीं कि यहां बात बिजनेस की ही होती होगी.

वीडियो: एप्पल और माइक्रोसॉफ्ट को पछाड़ Nvidia बनी दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी

thumbnail

Advertisement

Advertisement