The Lallantop
Advertisement

Google पर 773 करोड़ का जुर्माना ठुका, वजह जान कहेंगे- बिल्कुल सही!

एक यूजर की जिंदगी में 'बेताल' बनना गूगल को पड़ा भारी. केस के मुताबिक Google अपने यूजर्स की लोकेशन को ट्रेक कर रहा था.

Advertisement
Google was tracking users' locations without their consent. has to pay Rs 700 crore fine
गूगल पर फिर लगा जुर्माना (तस्वीर: Unsplash.com)
15 सितंबर 2023
Updated: 15 सितंबर 2023 19:37 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Google पर अरबों का जुर्माना ठुका है. 773 करोड़ रुपये से भी ज्यादा. आप सही पढ़े हैं. कारण वही, पुरानी वाली हरकत. बोले तो लोगों की जिंदगी में झांकते रहो वो भी बिना उसकी मर्जी के. पब्लिक तो पब्लिक, मगर जब कोर्ट रोके तब भी मत सुनो. ऐसा ही गूगल ने किया और अब फटका लगा है 700 करोड़ का. हालांकि ऐसा पहली बार नहीं है जब गूगल पर जुर्माना किया गया हो. लंबा इतिहास है. पिछले साल गूगल पर एक ही हफ़्ते में दो जुर्माने लगे थे, वो भी 936.44 करोड़ और 1,337.76 करोड़ रुपये के. अब क्या हुआ वो जान लेते हैं.

दिल्ली से 12 हजार किलोमीटर दूर से आई है खबर

अमेरिका के कैलिफोर्निया के एक कोर्ट ने गूगल पर ये मोटा जुर्माना लगाया है. दरअसल यहां गूगल पर एक केस ठोका गया था. केस के मुताबिक गूगल अपने यूजर्स की लोकेशन को ट्रैक कर रहा था. आप कहोगे इसमें क्या नया है वो तो गूगल करता ही है. अगर यूजर ‘विक्रम’ है तो गूगल ‘बेताल’. पीछा ही नहीं छोड़ता. लोकेशन ट्रैकिंग को बंद करने का ऑप्शन यूजर के पास होता है. मतलब अगर यूजर ने लोकेशन ट्रैकिंग बंद कर रखी है तो ट्रैकिंग नहीं होनी चाहिए.

बस, गूगल बाबा यहीं ओवर स्मार्ट बन लिए. लोकेशन बंद होने पर भी ट्रैकिंग बंद नहीं किए. अटॉर्नी जनरल Rob Bonta ने ठोक दिया केस और गूगल पर ये आरोप सिद्ध भी हो गया. नतीजा 93 मिलियन डॉलर यानी 773 करोड़ रुपये का फटका. गार्डियन की खबर के मुताबिक गूगल ने जुर्माना कबूल भी कर लिया, लेकिन आरोपों को नहीं माना.

गूगल के प्रवक्ता José Castañeda के मुताबिक, 

"हमने पिछले कुछ सालों में अपने प्लेटफॉर्म पर कई सारे बदलाव किए हैं. हमने मैटर क्लोज कर दिया है, मगर ये हमारे बहुत पुराने प्रोडक्ट या सर्विस से जुड़ा हुआ है." 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गूगल पर लोकेशन ट्रैकिंग को लेकर आरोप लगते रहे हैं. मगर कंपनी इसको यूजर एक्सपीरियंस के लिए काफी जरूरी मानती है. भारत में भी पिछले साल 20 अक्टूबर को CCI ने गूगल पर 1,337.76 करोड़ और फिर 25 अक्टूबर को 936.44 करोड़ का जुर्माना लगाया था. CCI की रिपोर्ट में ये पता चला था कि कंपनी अपने ऐप्स को बढ़ावा देने के लिए अपनी मज़बूत स्थिति का ग़लत इस्तेमाल करती है. आप इस मामले से जुड़ी जानकारी यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं.

वीडियो: गूगल मैप्स ने ऐसा क्या किया कि सबकी पर्सनल जानकारी बड़े ख़तरे में आ गई?

thumbnail

Advertisement

Advertisement