The Lallantop
Advertisement

GPay, Paytm और PhonePe पर रिचार्ज के लिए एक्स्ट्रा पैसा नहीं देना है, बस ये काम कर लीजिए

Paytm और PhonePe पहले से मोबाइल रिचार्ज पर एक्स्ट्रा पैसा ले रहे थे. मगर अब Google Pay ने भी 3 रुपये चार्ज करना स्टार्ट किया तो जनता के इमोशन हर्ट हो गए. लेकिन अभी भी बिना एक्स्ट्रा पैसा खर्च किये रिचार्ज करना संभव है. हम बताते हैं कैसे?

Advertisement
sir wait 10 minute ok google_pay_charging_convenience_fees_on_mobile_recharge_here_are_the_other_options  GPay, also known as Google Pay, may soon start levying convenience fees up to Rs 3 when users recharge their prepaid mobile plans using the app.
गूगल पे पर मोबाइल रिचार्ज का पैसा देना होगा (तस्वीर: सोशल मीडिया)
28 नवंबर 2023 (Updated: 28 नवंबर 2023, 17:06 IST)
Updated: 28 नवंबर 2023 17:06 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

टेक जगत की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक ने अपनी सर्विस के लिए सिर्फ 3 रुपये लेना क्या स्टार्ट किये. जनता के इमोशन हर्ट हो गए. सोशल मीडिया पर मीम बनने लगे. लानत-मलानत भेजने लगे. आपने अंदाजा तो लगा ही लिया होगा कि हम Google Pay या GPay की बात कर रहे हैं.  GPay ने प्रीपेड मोबाइल रिचार्ज पर जैसे ही 3 रुपये एक्स्ट्रा लेना स्टार्ट किया. यूजर्स को एकदम अच्छा नहीं लगा. लेकिन गूगल के ऐसा करते ही माहौल गर्म हो गया. अब क्या करें?

चिंता नक्को. हम यानी Lallantop करते हैं प्रबंध जिससे आपको रिचार्ज के लिए एक्स्ट्रा पैसा नहीं देना पड़ेगा. लेकिन पहले मामला समझते हैं. दरअसल गूगल तकरीबन हर सर्विस के लिए यूजर से आमतौर पर कोई पैसा चार्ज नहीं करता. मसलन Google अकाउंट का 15 जीबी स्टोरेज मुफ़्त है. YouTube पर वीडियो देखने का कोई पैसा नहीं लगता. गूगल सर्च भी एकदम मुफ़्त-मुफ़्त है. अभी तक Gpay पर भी रिचार्ज फ्री था. वैसे अगर आपको प्रीमियम सर्विसेस चाहिए तो पैसा लगेगा, लेकिन आम यूजर का काम फ्री सर्विस से चल जाता है.  

एक शब्द में कहें तो यूजर्स को गूगल सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए नॉर्मल कंडीशन में पैसा नहीं लगता. ऐसे में रिचार्ज पर 1 से 3 रुपिया लगा तो दिक्कत होना लाजमी है. ऐसा इसलिए क्योंकि गूगल से पहले Paytm और PhonePe ने भी रिचार्ज के लिए पैसा चार्ज करना स्टार्ट किया था. Paytm सौ रुपये से ऊपर के रिचार्ज के लिए 1 रुपये चार्ज करता है, तो PhonePe 50 रुपये के रिचार्ज के लिए 1 और 100 रुपये के रिचार्ज के 2 रुपये चार्ज करता है. 

अब देश की तीनों सबसे बड़ी UPI पेमेंट कंपनियां जब रिचार्ज पर पैसे ले रहीं तो फिर क्या करना चाहिए. आपको जाना होगा अपने टेलिकॉम सर्विस ऑपरेटर के आधिकारिक ऐप पर. Airtel से लेकर jio और VI से लेकर BSNL के ऐप और वेबसाइट उपलब्ध हैं. गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से ऐप डाउनलोड कीजिए और अपने नंबर से लॉगिन.

google-pay-charging-convenience-fees-on-mobile-recharge-here-are-the-other-options
टेलिकॉम ऑपरेटर ऐप्स (सांकेतिक तस्वीर)

सारे डिटेल्स स्क्रीन पर नजर आएंगे. यहीं से रिचार्ज कर लीजिए. एक बात का ध्यान रखिए. पेमेंट करने के लिए डेबिट/क्रेडिट कार्ड या फिर अपने बैंक का UPI आईडी इस्तेमाल कीजिए. यहां आपको कोई एक्स्ट्रा पैसा नहीं देना पड़ेगा. आप ऑटो रिचार्ज का ऑप्शन भी इस्तेमाल कर सकते हैं. माने कि जब रिचार्ज खत्म होने वाला होगा, तब खुद से सारा काम हो जाएगा. इतना ही नहीं, रिचार्ज से लेकर दूसरी सर्विस पर ऑफर्स अलग से मिल सकते हैं. रिचार्ज खत्म होने पर ऐप नोटिफिकेशन की घंटी भी बजाता है. मतलब एक बार लॉगिन करना है और दिक्कत खत्म.

thumbnail

Advertisement