The Lallantop
Advertisement

गूगल मैप्स रास्ते के साथ टोल टैक्स भी बताएगा

गूगल मैप्स सफर से पहले ही टोल टैक्स बता देगा.

Advertisement
Google Maps now show you toll price of your route:step by step guide
गूगल मैप्स का ये फीचर सफर आसान बनाएगा.
14 जून 2022 (Updated: 14 जून 2022, 18:39 IST)
Updated: 14 जून 2022 18:39 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

गूगल मैप्स का ये फीचर हाइवे पर सफर करते समय आपकी खूब मदद करेगा. हम एक जगह से दूसरे जगह तक पहुंचने के लिए मैप का सहारा लेने की बात नहीं कर रहे. यहां बात हो रही है हाइवे पर गाड़ी चलाने के लिए दिए जाने वाले टोल टैक्स की. आप गूगल मैप्स की मदद से हाइवे पर कितना टोल लगेगा वो पहले ही जान सकते हैं. गूगल मैप्स का ये नया फीचर भारत, अमेरिका, जापान और इंडोनेशिया में लाइव हो गया है.

गूगल मैप्स कितने काम का है ये बताने की जरूरत नहीं. भारत जैसे देश में गूगल मैप्स के बिना काम चलना थोड़ा मुश्किल है. लेकिन मैप सिर्फ एक जगह से दूसरी जगह तक रास्ता बताने भर के लिए नहीं है. गूगल मैप्स और भी कई कमाल कर सकता है. मसलन आपकी गाड़ी पार्किंग की जगह याद रख सकता है. लाइव लोकेशन भेजना तो इसके बाएं हाथ का खेल है. इन सारे फीचर्स के बारे में हम आपको पहले ही बात चुके हैं. इसलिए आज बात टोल टैक्स वाले नए-नवेले फीचर की.  

इसके लिए गूगल मैप पर लोकेशन तय करके सफर की शुरुआत करनी होगी. फिर गूगल मैप्स के इंटरफेस पर ही टोल का मैसेज फ्लैश हो जाएगा कि अगले टोल नाके पर कितना टैक्स भुगतान करना होगा. अगर आपकी गाड़ी में फास्टटैग लगा है और उसमें बैलेंस भी है तो पैसे अपने आप कट जाएंगे. अगर कैश रखा है तो दोगुने भुगतान की भी तैयारी कर लीजिए. यह सबकुछ होगा कैसे हम आपको बताते हैं....

  1. सबसे पहले गूगल मैप्स ओपन कीजिए

        2. अब अपनी प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करिए

गूगल मैप्स 

           3.सेटिंग्स का रुख करना है आपको

सेटिंग्स 

             4.यहां मिलेगा नेवीगेशन

             5. नीचे स्क्रॉल करने पर Toll Price ऑप्शन नजर आएगा.

टोल टैक्स

इसको इनेबल कर दीजिए

सफर शुरू होते ही स्क्रीन पर पता चल जाएगा कि तकरीबन कितना टोल लगेगा.

वैसे आखिर में यही कहेंगे. फास्टटैग है तो पैसे अपने आप कटेंगे. कैश है तो दोगुना मज़ा या फिर कहें आपके लिए सजा. अगर आपको ये फीचर नजर नहीं आ रहा हो तो गूगल प्ले या ऐप स्टोर पर जाकर गूगल मैप्स को अपडेट कर लीजिए. 

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement