The Lallantop
Advertisement

ट्विटर, इंस्टा के ब्लूटिक तो फेम गेम है, गूगल काम का ब्लूटिक ला रहा है

जीमेल इस्तेमाल करने वालों को बहुत बड़ी राहत मिलने वाली है.

Advertisement
google introduced bluetick for Gmail users for enhance security
गूगल का ब्लू टिक. (तस्वीरें- गूगल और Unsplash.com)
4 मई 2023 (Updated: 4 मई 2023, 22:56 IST)
Updated: 4 मई 2023 22:56 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

ट्विटर के ब्लूटिक के बारे में कितना सुना है हम सभी ने. कोई दिन नहीं होता जब एलन मस्क इसके नाम पर मौज नहीं लेते. इंस्टा और फेसबुक के ब्लूटिक का रौला भी आपको पता होगा. लेकिन हम आज इसमें से किसी की कोई बात नहीं करने वाले. हम बात करेंगे एक और टेक दिग्गज Google के ब्लूटिक की. अगर आप ये नाम सुनकर चौंक रहे, और साथ में चिंता कर रहे कि अब गूगल बाबा भी टिक-टिक खेलने वाले हैं क्या, तो ऐसा नहीं है. हां, ये गूगल का एक फीचर जरूर है जो हम सभी के काम का है.

Gmail के लिए ब्लूटिक

जीमेल. ईमेल के लिए इस्तेमाल होने वाली सबसे बड़ी सर्विसेज में से एक. दिन भर में करोड़ों ईमेल भेजे जाते हैं. लेकिन इन्हीं मेल के बीच में होते हैं फर्जी, स्पैम और मार्केटिंग वाले मेल. कई दफा इनके बीच अंतर कर पाना मुश्किल होता है. गूगल ने इसके लिए एक आसान तरीका निकाला है. ये है वेरीफाइड बिजनेस के लिए जीमेल पर ब्लूटिक वाला फीचर.

गूगल के BIMI प्रोग्राम का हिस्सा

गूगल सर्च इंजन का एक प्रोग्राम है BIMI (Brand Indicators for Message Identification). नाम से साफ समझ आता है कि ब्रांड प्रमोशन करने वाली कंपनियों के लिए चेक मार्क या इन्डिकेटर. इसी प्रोग्राम को आगे बढ़ाते हुए गूगल ने कंपनियों को ब्लूटिक देना स्टार्ट किया है. इस प्रोग्राम में रजिस्टर्ड ब्रांडस को अपना लोगो वेरिफाई कराना होगा. ऐसा करने के बाद इन कंपनियों को उनके ईमेल एड्रेस के आगे एक ब्लूटिक मिलेगा.

गूगल के आधिकारिक ब्लॉग के मुताबिक ये ब्लूटिक कंपनियों को तो अलग पहचान देगा ही, यूजर्स को भी इसका खासा फायदा मिलेगा. जाहिर सी बात है अगर मेल के आगे ब्लूटिक है तो बिजनेस गूगल से वेरिफाई है. स्पैम और फर्जी मेल को पहचानना आसान हो जाएगा. कंपनी के मुताबिक Google Workspace customer, legacy G Suite Basic और बिजनेस कस्टमर को आने वाले तीन दिनों में ब्लूटिक मिल जाएगा. जल्दी ही पर्सनल यूजर्स भी इसके लिए एलिजिबल होंगे. 

वीडियो: लल्लनटेक: ये गलतियां Gmail अकाउंट हमेशा के लिए बंद करवा देंगी

thumbnail

Advertisement

Advertisement